साउथ अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज हाशिम अमला ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा

0

दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज हाशिम अमला ने सभी तरह के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से गुरूवार को संन्यास लेने की घोषणा कर दी। हालांकि, वह घरेलू क्रिकेट और घरेलू टी20 लीग के लिए खेलते रहेंगे।

हाशिम अमला ने संन्यास लेने की घोषणा करते हुए कहा कि वह घरेलू क्रिकेट और मांसी सुपर लीग के लिए उपलब्ध रहेंगे। भारत के खिलाफ 28 नवम्बर 2014 को दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले गए टेस्ट मैच से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले 36 वर्षीय अमला 15 वर्षो तक दक्षिण अफ्रीका के लिए खेले।

अमला ने बयान में कहा, ‘सबसे पहले खुदा का शुक्रिया जो मुझे दक्षिण अफ्रीकी जर्सी पहनने का मौका मिला जो कि खुशी और सम्मान है। मैंने इस अद्वितीय यात्रा में कई सबक सीखे, कई मित्र बनाए और सबसे महत्वपूर्ण प्यार भाईचारा साझा किया।’ अपने बयान का अंत ‘प्यार और शांति’ से करने वाले अमला ने अपने कॅरियर में महत्वपूर्ण योगदान देने वालों का भी आभार व्यक्त किया।

उन्होंने कहा, ‘मैं अपने माता पिता का उनकी दुआओं, प्यार और सहयोग के लिए आभार व्यक्त करता हूं। उनके आशीर्वाद के कारण ही मैं इतने लंबे समय तक दक्षिण अफ्रीका की तरफ से खेला। इसके अलावा मेरे परिजन, दोस्त और एजेंट, मेरी इस यात्रा के दौरान टीम के मेरे साथी और सहयोगी स्टाफ के सदस्य सभी का मैं तहेदिल से आभार व्यक्त करता हूं।’

उन्होंने 124 टेस्ट मैचों की 215 पारियों में 16 बार नाबाद रहते हुए 46.64 के औसत से 9282 रन बनाए। टेस्ट में अमला के नाम 28 शतक और 41 अर्धशतक दर्ज हैं। इस दौरान उनका सर्वोच्च स्कोर नाबाद 311 रन रहा। अमला ने 181 वनडे में 49.46 के औसत के साथ 9178 रन बनाए। अमला ने वनडे में 27 शतक और 39 अर्धशतक बनाए। वनडे में अमला का सर्वोच्च स्कोर 159 रहा। उन्होंने 44 टी-20 मैचों में 33.60 के औसत से 1277 रन बनाए। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय टी-20 में 8 अर्धशतक बनाए और उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 97 रन रहा। (इंपुट: एजेंसी के साथ)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here