Haryana Board Exams 2021: हरियाणा में 20 अप्रैल से होंगे कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं, bseh.org.in पर जारी की जाएगी डेटशीट

0

Haryana Board Exams 2021: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (BSEH) ने हरियाणा बोर्ड परीक्षा 2021 की परीक्षा तिथियों की घोषणा कर दी है। कक्षा 10वीं और 12वीं कक्षाओं की परिक्षाएं 20 अप्रैल 2021 से शुरू होगी, जो राज्य में 31 मई 2021 को समाप्त होगी। डेटशीट BSEH की अधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर जल्द जारी कर दी जाएगी।

Haryana Board Exams 2021

मंगलवार को एक आधिकारिक बयान में कहा गया इस साल पाठ्यक्रम 30 फीसदी तक कम किया गया है और सालाना परीक्षा पत्रों में 50 फीसदी बहु विकल्पीय प्रश्न होंगे। बोर्ड ने परीक्षा का समय भी घटाकर 2:30 घंटे कर दिया है, जो 3 घंटे पहले था। लिखित परीक्षा से पहले प्रयोगात्मक परीक्षाएं आयोजित होंगी।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी के चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने बताया कि बोर्ड परीक्षाओं को लेकर अनुमति मिल गई है। उन्होंने बताया कि 20 अप्रैल से शुरू होकर 31 मई तक बोर्ड परीक्षाएं होंगी। परीक्षा परिणामों की घोषणा जुलाई के पहले सप्ताह में होगी।

बता दें कि, कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के चलते पाठ्यक्रम में 30 प्रतितश कटौती की गई है एवं पहली बार 50 प्रतशित बहु विकल्पीय प्रश्न आएंगे। हरियाणा की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में लाखों स्टूडेंट्स शिरकत करते हैं।

गौरतलब है कि, कोरोना महामारी के बीच परीक्षा आयोजित की जा रही है, इसलिए स्टूडेंट्स को विशेष सावधानी बरती जाएगी। उम्मीदवारों को परीक्षा में मास्क पहनना होगा। आधिकारिक नोटिस के अनुसार, छात्रों को अपने मुंह और नाक को मास्क से ढंकना होता है। छात्रों के साथ-साथ परीक्षा हॉल में उनके साथ जाने वाले माता-पिता को परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के मानदंडों का पालन करना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here