गुजरात विधानसभा चुनाव: दूसरे चरण की 93 सीटों पर खत्म हुआ मतदान, 18 को आएगा रिजल्ट

0

गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम दौर के लिए गुरुवार (14 दिसंबर) को मतदान जारी है। वोटिंग सुबह 8 बजे से शुरू हुई जो शाम 5 पांच बजे तक चलेगी। कड़ी सुरक्षा के बीच अहमदाबाद, गांधीनगर, बनासकांठा समेत 14 जिलों की 93 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। मध्य और उत्तर गुजरात की ज्यादातर सीटों पर विधानसभा चुनाव के उम्मीदवारों की किस्मत तय होगी।गांधीनगर के पोलिंग बूथ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन ने भी मतदान किया। वहीं पीएम मोदी ने साबरमती के राणिप पोलिंग बूथ पर मताधिकार का उपयोग किया। इसके अलावा बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, वित्त मंत्री अरुण जेटली, गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने भी अहमदाबाद के घाटलोडीया सीट और वीरमगाम से अल्पेश ठाकोर समेत कई दिग्गजों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

दूसरे चरण के चुनाव के लिए 25,558 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। 93 सीटों पर 851 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें 782 पुरुष और 69 महिला उम्मीदवार हैं। इस चरण की चुनावी जंग में उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल (मेहसाणा से) अल्पेश ठाकोर (राधनपुर), जिग्नेश मेवाणी (वडगाम) और सिद्धार्थ पटेल (दबोई) मैदान में हैं।

LIVE जानिए, हर अपडेट:-

गुजरात चुनाव के दूसरे चरण में दोपहर 2 बजे तक हुआ 47.40 प्रतिशत मतदान- बी.बी. स्वैन, गुजरात के मुख्य चुनाव आयुक्त

BJP के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने अहमदाबाद जिले के जमालपुर खडिया में डाला वोट।

प्रधानमंत्री की हरकतों से लग रहा है कि उन्होंने हार स्वीकार कर ली हैः रणदीप सिंह सुरजेवाला

मुख्य चुनाव आयुक्त जो मोदी जी के निजी सचिव थे, आज भी उनके निजी सचिव की तरह ही काम कर रहे हैं। यह चुनाव आयोग के लिए शर्म की बात है: कांग्रेस

पीएम के दबाव में काम कर रहा है चुनाव आयोग: कांग्रेस

गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी बीबी स्वेन ने कहा कि पहले चरण की तुलना में दूसरे चरण के मतदान में ईवीएम को बदलने के 50 प्रतिशत कम मामले हुए। उन्होंने बताया कि हमारा ध्येय जल्द से जल्द खराब ईवीएम को बदलने का है। आयोग ने बताया कि मेहसाणा और घाटलोडिया से पोलिंग बूथ के अंदर ब्लूटूथ होने की शिकायत आई है। हमने ऑब्जरवर्स को भेजा है।

12 बजे तक 39 फीसदी हुई वोटिंग

साबरमती के राणिप पोलिंग बूथ पर PM मोदी ने लाइन में लगकर डाला वोट

सुबह 10 बजे तक 11.71 फीसदी वोटिंग: अहमदाबाद में 9.64%, गांधीनगर में 14.91%, आणंद में 13.35%, खेड़ा 13.20%, बानसकांठा 12.52%, पाटन 11.77% फीसदी हुई है

कांग्रेस के नेता शक्ति सिंह गोहिल ने गांधीनगर में डाला वोट

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष भरत सिंह सोलंकी ने आणंद के पोलिंग बूथ पर डाला वोट

गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी बीबी स्वाइन ने गांधीनगर में डाला अपना वोट

छोटा उदयपुर के सोधोलिया गांव में 50 मिनट तक evm नहीं चली, इसके चलते मतदान प्रभावित हुआ। पोलिंग अधिकारी गौरांग राणा का कहना है कि मशीन ठीक कराने के बाद मतदान शुरू कराया गया।

पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने विरमगाम में डाला वोट

मेहसाणा: काडी में गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने डाला वोट

अहमदाबाद: वेजलपुर के एक बूथ वित्त मंत्री अरुण जेटली ने किया मतदान।

सुबह 10 बजे तक 7 फीसदी हुई वोटिंग

BJP अध्यक्ष अमित शाह ने नारनपुरा में डाला वोट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीरा बेन ने भी किया मतदान।

गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने अहमदाबाद के घोटलोडिया में डाला वोट।

PM मोदी के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई

चुनाव आयोग के मुताबिक दूसरे चरण में कुल 2 करोड़ 22 लाख 96,867 मतदाता हैं। इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या एक करोड़ 15 लाख 47,435 और महिला मतदाताओं की संख्या एक करोड़ सात लाख 48,977 है। बता दें कि 9 दिसंबर को हुए पहले चरण की 89 सीटों पर जमकर मतदान हुआ था, जिसमें 66.75 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था।

आपको बता दें कि मुख्य प्रतिद्वंदी बीजेपी और कांग्रेस ने चुनाव प्रचार के दौरान जाति, धर्म जैसे भावनात्मक मुद्दों और विकास सहित तमाम विषयों पर एक दूसरे को घेरा। चुनाव को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई बताया जा रहा है, जबकि कांग्रेस के नवनिर्वाचित अध्यक्ष राहुल गांधी के लिए अग्निपरीक्षा के तौर पर देखा जा रहा है। वर्ष 2012 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 115 सीट जीती थीं और कांग्रेस को 61 सीटों पर जीत मिली थीं। मतगणना 18 दिसंबर को होगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here