BJP की सहयोगी पार्टी ‘हम’ के अध्यक्ष मांझी बोले- गुजरात के पाटीदारों को आरक्षण नहीं मिलना चाहिए

0

गुजरात विधानसभा चुनाव जितना करीब आ रहा है, राज्य में राजनीतिक गहमा-गहमी उतनी ही तेज होती जा रहीं है।राज्य में चुनाव प्रचार के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी समेत दिग्गज नेता एड़ी-चोटी का जोर लगा रहे हैं। लेकिन सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी(बीजेपी) की मुश्किलें कम होने के नाम नहीं ले रही है।

File Photo

दरअसल, राज्य में पाटीदार युवाओं के विरोध का सामना कर रही बीजेपी के लिए उनकी एक सहयोगी पार्टी के मुखिया ने पाटीदारों के विरोध में बयान देकर पार्टी को मुश्किल में डाल दिया है। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के घटक दल हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीतन राम मांझी ने कहा कि गुजरात के पाटीदारों को आरक्षण नहीं मिलना चाहिए।

रविवार (5 नवंबर) को बिहार के गया स्थित अपने आवास पर पत्रकारों को संबोधित करते हुए मांझी ने गुजरात विधानसभा चुनाव में एक बार फिर अपार बहुमत से राजग की सरकार बनने का दावा करते हुए कहा कि पाटीदारों को आरक्षण नहीं मिलना चाहिए।

मांझाी ने कहा कि गुजरात में पाटीदार समाज की हैसियत जमींदारों जैसी है, ऐसे में वहां दलित एवं पिछड़ों को मिले आरक्षण में कटौती कर पाटीदारों को आरक्षण देने की बात को कही से भी न्यायोचित नहीं ठहराया जा सकता। उन्होंने कहा कि यदि आरक्षण का कोई पैमाना तय करना है तो आबादी के अनुपात के अनुसार आरक्षण सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

मांझी ने बिहार में सत्तासीन जदयू और प्रमुख विपक्षी पार्टी राजद के बीच जारी बयानबाजी के बारे में कहा कि बिहार में व्यक्तिगत स्तर पर राजनीति और आरोप-प्रत्यारोप का जो दौर चल रहा है वह सही नहीं है। इससे सभी को परहेज करना चाहिए। इसके लिए सभी दलों के शीर्ष नेताओं को पहल कर आपसी गिले शिकवे दूर करने के लिए आगे आना चाहिए।

गौरतलब है कि पिछले दो सालों में उभरकर सामने आए पाटीदार, ओबीसी और दलित समुदायों को प्रभावित करने वाले तीन युवा बीजेपी के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं। जिनमें पाटीदार नेता हार्दिक पटेल, दलित नेता जिग्नेश मेवाणी और ओबीसी नेता अल्पेश ठाकुर शामिल हैं। बता दें कि गुजरात चुनाव नौ और 14 दिसंबर को होंगे और वोटों की गिनती 18 दिसंबर को होगी।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here