गुजरात: विधानसभा के बाद अब निकाय चुनाव में भी BJP को हुआ नुकसान, कांग्रेस का शानदार प्रदर्शन जारी

0

विधानसभा चुनाव के बाद गुजरात में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को निकाय चुनाव में भी झटका लगा है। राज्य की 75 नगरपालिकाओं के लिए हुई वोटिंग के नतीजे आ चुके हैं। 74 नगरपालिकाओं के लिए हुए चुनाव में बीजेपी को अधिक स्थानों पर जीत के बावजूद गत विधानसभा चुनाव की तर्ज पर ही झटका लगा है। बीजेपी ने 44 सीटों पर  जीत हासिल की है। वहीं, कांग्रेस को 27 सीटों पर जीत हासिल हुई है। जबकि अन्य के खाते में 4 सीटें गई हैं।

(AP File Photo)

समय लाइव की रिपोर्ट के मुताबिक गत 17 फरवरी को इनके लिए हुए चुनाव में 64 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ था। इनमें से 59 पर पिछली बार बीजेपी का कब्जा था, लेकिन इस बार सत्ताधारी पार्टी को 44 में ही जीत मिली है। इस बार कांग्रेस को अच्छी सफलता मिली है। पिछली बार मात्र लगभग एक दर्जन नगरपालिकाओं पर कब्जा जमाने वाली कांग्रेस को इस बार लगभग दोगुनी नगरपालिकाओं यानी 27 में जीत हासिल हुई है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गृहनगर महेसाणा जिले के वडनगर की नगरपालिका में बीजेपी ने एक बार फिर प्रचंड जीत हासिल की है। इसने सात वार्ड की कुल 28 में से 27 सीटें जीती हैं। कांग्रेस को सिर्फ एक सीट ही हासिल हुई। उधर छोटाउदेपुर नगरपालिका में कांग्रेस के प्रत्याशी रहे पूर्व केंद्रीय रेल राज्य मंत्री नारण राठवा के पुत्र संग्रामसिंह राठवा और पत्नी मंजुलाबेन राठवा को हार का सामना करना पड़ा है।

बता दें कि गुजरात विधानसभा चुनाव के बाद निकाय के लिए 17 फरवरी को 74 नगरपालिकाओं, दो जिला पंचायत, 17 तालुका पंचायत और करीब 1400 ग्राम पंचायतों में शांतिपूर्ण वोटिंग संपन्न हुई थी। गुजरात की 75 नगरपालिका के लिए चुनाव होना था, लेकिन एक नगरपालिका में निर्विरोध उम्मीदवार का चयन हो गया। अमरेली जिले की जाफराबाद सीट पर बीजेपी प्रत्याशी बिना मतदान के विजय घोषित किए जा चुके हैं। उनके खिलाफ किसी उम्मीदवार ने पर्चा दाखिल नहीं किया था।

बता दें कि 75 नगर निगम में से 59 पर अभी बीजेपी का कब्जा है। गौरतलब है कि इस बार के विधानसभा चुनाव में बीजेपी का प्रदर्शन बेहतर नहीं रहा है, हालांकि वह राज्य की सत्ता की चाबी अपने हाथ में रखने में कामयाब हुई लेकिन 22 सालों में पहली बार कांग्रेस ने बीजेपी को कड़ी टक्कर दी थी।

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here