खुशखबरी: दो रुपये सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, सरकार ने घटाई एक्‍साइज ड्यूटी

0

पेट्रोल-डीजल की कीमतों के तीन साल के ऊंचे स्तर पर पहुंचने के चलते पिछले कई दिनों से आलोचना झेल रही मोदी सरकार ने मंगलवार(3 अक्टूबर) को कीमतों को कम करने के लिए एक अहम कदम उठाया है। दरअसल, सरकार ने पेट्रोल और डीजल के उत्पाद शुल्क में दो रुपये प्रति लीटर की कटौती की। ईंधन की कीमतों में पिछले तीन महीने से वृद्धि को देखते हुए यह कदम उठाया गया है।Petrolवित्त मंत्रालय ने टि्वटर के जरिये दी जानकारी में कहा कि ‘‘भारत सरकार ने पेट्रोल और डीजल (ब्रांडेड और बिना ब्रांड वाले) पर मूल उत्पाद शुल्क में दो रुपये प्रति लीटर कटौती की है। उत्पाद शुल्क में यह कटौती चार अक्तूबर से प्रभावी हो जाएगी।’’ उत्पाद शुल्क में कटौती के बराबर पेट्रोल और डीजल की कीमतें कल से घट जाएंगी।

फिलहाल दिल्ली में पेट्रोल 70.88 रुपये प्रति लीटर है वहीं डीजल की कीमत 59.14 रुपये प्रति लीटर है। पेट्रोल पर सरकार अभी कुल 21.48 रुपये प्रति लीटर का उत्पाद शुल्क लगाती है, जबकि डीजल के मामले में यह 17.33 रुपये प्रति लीटर है।

सरकार वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल के दाम में नरमी को देखते हुए इसका लाभ उठाने के लिये तीन साल पहले शुल्क में वृद्धि की थी। अब इस बात को लेकर आलोचना हो रही थी कि वह उत्पाद शुल्क में कटौती नहीं कर रही है, जबकि जुलाई की शुरुआत से लगातार ईंधन के दाम बढ़ रहे हैं।

बता दें कि चार जुलाई से पेट्रोल की कीमत 7.8 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई है जबकि डीजल की कीमत 5.7 रुपये बढ़कर अबतक के सर्वाधिक उच्च स्तर पर पहुंच गयी। एक अन्य ट्वीट में मंत्रालय ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में ईंधन के बढ़ते दाम से लोगों को राहत देने के इरादे से यह कदम उठाया गया है। शुल्क में कटौती से सरकार को चालू वित्त वर्ष की शेष अवधि में 13,000 करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here