जानिए कौन हैं नृत्यांगना मृणालिनी, जिन्हें गूगल ने डूडल के जरिए किया याद

0

शास्त्रीय नृत्यांगना और पद्म भूषण से सम्मानित मृणालिनी साराभाई की 100 वीं वर्षगांठ पर सर्च इंजन गूगल ने डूडल बना विश्व को एक बार फिर उनकी याद दिलाई। डूडल में मृणालिनी छतरी पकड़े और पृष्ठभूमि में कुछ नृत्यांगनाएं नृत्य करती नजर आ रही हैं।

नृत्यांगना मृणालिनी

समाचार एजेंसी भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक, मृणालिनी का जन्म 11 मई 1948 को केरल में हुआ था। उन्होंने अपनी नृत्य कला की शुरुआत स्विट्जरलैंड से की जहां डैलक्रूज स्कूल में वह नृत्य की पश्चिमी तकनीक से वाकिफ हुईं।

इसके बाद वह शिक्षा प्राप्त करने शांतिनिकेतन गईं जहां रबींद्रनाथ टैगोर की छत्रछाया में उन्होंने अपने जीवन का मतलब समझा। वह थोड़े समय के लिए ‘अमेरिकन एकेडमी ऑफ ड्रामैटिक आर्ट्स’ भी गईं और वापस लौटने पर मीनाक्षी सुंदरम पिल्लई से दक्षिण भारतीय शास्त्रीय नृत्य भरतनाट्यम, गुरू ठकाजी कुंजु कुरूप से कथकली और अमूबी सिंह से मणिपुरी के गुर सीखे।

अपनी ऑटोबायोग्राफी ‘द वायस ऑफ हार्ट’ में मृणालिनी ने खुलासा किया है कि पांच साल की उम्र में ही उन्होंने अपनी मां से कह दिया था कि ‘‘मैं एक डांसर हूं।’’

उन्होंने देश और विदेश दोनों में अपने नृत्य से लोगों का दिल जीता और उनकी इस लोकप्रियता का ही नतीजा है कि सर्च इंजन ने उन्हें डूडल बना याद किया है।

मृणालिनी ने भारतीय भौतिक विज्ञानी विक्रम साराभाई से विवाह, किया जिन्हें भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम का जनक माना जाता है। उनका एक बेटा कार्तिकेय साराभाई और एक बेटी मलिका साराभाई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here