‘ट्रेजडी क्‍वीन’ मीना कुमारी को गूगल ने ‘डूडल’ बनाकर किया याद, मशहूर अदाकारा के बारे में जानिए कुछ खास बातें

0

बॉलीवुड की मशहूर अदाकारा मीना कुमारी की आज 85वीं जयंती मनाई जा रही है। सभी को अपना कायल बनाने वाली भारतीय सिनेमा की ‘ट्रेजडी क्वीन’ के नाम से मशहूर मीना कुमारी की याद में गूगल (Google) ने शानदार डूडल  (Doodle) बनाया है। गूगल ने अपने चिरपरिचत अंदाज में बुधवार (1 अगस्त) को इस मशहूर अदाकारा को याद किया है। आज यानी एक अगस्त को भारतीय सिनेमा की खूबसूरत अभिनेत्री मीना कुमारी के 85वें जन्मदिन पर गूगल ने डूडल बनााया है।

डूडल में मीना कुमारी आसमान में टिमटिमाते तारों के बीच अपनी चांदनी बिखेर रही हैं। लाल साड़ी में मीना कुमारी इस डूडल में बहुत खूबसूरत लग रही हैं। हालांकि गूगल के डूडल पर बनी तस्वीर में भी मीना कुमार के चेहरे पर दर्द साफ नजर आता है। बता दें कि ‘पाकीजा’ जैसी फिल्मों से दर्शकों को दीवाना बना देने वाली मीना कुमारी का असली नाम महजबीन बेगम था।

मीना का जन्म 1 अगस्त 1933 को हुआ था। हिन्दी सिनेमा के पर्दे पर दिखी अब तक की सबसे दमदार अभिनेत्रियों में मीना कुमारी का नाम आता है। मीना कुमारी के माता-पिता इकबाल बेगम और अली बक्श थे और वह उनकी तीसरी बेटी थीं। ऐसा कहा जाता है कि जब मीना कुमारी का जन्म हुआ तो उनके माता-पिता के पास अस्पताल की फीस भरने के लिए पैसे तक नहीं थे।

बचपन से लेकर पूरी जिंदगी दर्द के बीच बिताने वाली मीना कुमारी उर्दू का बचपन बहुत ही तंगहाली में गुजरा था। उन्होंने जीवन के दर्द को जीया इसलिए उनकी फिल्मों में कोई भी दुख का दृश्य उनके अभिनय से जीवंत हो उठता था। मीना के पिता अली बख्स पारसी रंगमंच के कलाकार थे और उनकी मां थियेटर कलाकार थीं।

मीना कुमारी की फिल्‍में दर्द भरी होती थीं इसलिए उन्हें हिंदी फिल्मों की ट्रेजिडी क्वीन कहा जाता है। 31 मार्च 1972 को लिवर सिरोसिस के चलते मीना कुमारी ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया। लेकिन तीन दशकों तक बॉलीवुड पर राज करने वाली मीना कुमारी की फिल्‍में आज के दौर में भी एक मिसाल हैं। फिल्मों में उन्होंने काफी दौलत और शौहरत कमाई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here