हैदराबाद के म्‍यूजियम से निजाम का 2 किलो वजन वाले सोने का टिफिन बॉक्स, जवाहरात जड़ा कप और चम्मच सहित कई बेशकीमती सामान चोरी

0

हैदराबाद में पुरानी हवेली स्थित निजाम के संग्रहालय से सोने का एक टिफिन बॉक्स, जवाहरात जड़ा कप, हीरा और पन्ना सहित पुरा महत्व की कई बेशकीमती वस्तुएं चोरी हो गई हैं। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने संग्रहालय के अधिकारियों की ओर से दर्ज कराई गई शिकायत के आधार पर सोमवार को बताया कि संग्रहालय की तीसरी दीर्घा से चोरी की यह घटना हुई है। उन्होंने बताया कि वे पुरा महत्व की वस्तुएं सातवें निजाम की थीं। अधिकारी ने बताया कि वे सीसीटीवी फुटेज की जांच कर रहे हैं।

Source: WeForNews

पुलिस ने चोरों को गिरफ्तार करने के लिए 10 टीमों का गठन किया है। अंतरराष्‍ट्रीय नीलामी में इन प्राचीन सामानों की कीमत करीब 50 करोड़ रुपये आंकी गई है। रिपोर्ट के मुताबिक तीन स्‍तरीय गोल्‍ड टिफिन बॉक्‍स का वजन 2 किलोग्राम है और इसमें हीरे तथा रुबी जड़े हुए हैं। घटनास्‍थल को देखकर लग रहा है कि चोर लकड़ी के वेंटिलेटर के जरिए कमरे में घुसे और दीवार फांदने के लिए रस्‍सी का सहारा लिया।

जांच अधिकारी म्यूजियम में लगे सीसीटीवी के फुटेज खंगाल रहे हैं, ताकि चोरों का पता चल सके। एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक, घटना को लेकर म्यूजियम के अंदर काम करने वालों की भी जांच की जाएगी, क्योंकि पुलिस को शक है कि चोरी में संग्रहालय के ही किसी कर्मचारी की मिलीभगत हो सकती है। निजाम म्यूजियम में चोरी की घटना से हैदराबाद पुलिस सकते में है। इसीलिए घटना की गहनता से जांच की जा रही है।

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के अनुसार, पुलिस अधिकारियों ने बताया कि चोरों ने 2 किलो वजन वाले टिफिन बॉक्स की चोरी की है, जिनमें हीरे-जवाहरात जड़े हुए हैं। इसके अलावा सॉसर, कप, चम्मच और कई महंगी पेंटिंग्स की भी चोरी हुई है। पुलिस ने घटना की जांच होने तक म्यूजियम परिसर को सील कर दिया है। म्यूजियम में जिस तरह से चोरों ने इस घटना को अंजाम दिया है, उससे पुलिस अधिकारी भी हैरान हैं।

पुलिस अधिकारियों के अनुसार चोरों ने रस्सी के सहारे कम से कम 20 फीट की चढ़ाई की, तब जाकर वे उन कमरों तक पहुंच पाए जहां कीमती सामान रखे हैं। वहीं, कमरों में दाखिल होने से पहले चोरों ने वहां लगे सीसीटीवी कैमरों को भी मोड़ दिया, ताकि चोरी की फुटेज आसानी से न मिल सके। पुलिस के अनुसार, घटना के बाद इसी रास्ते से चोर वापस भी लौटे होंगे।

 

 

Pizza Hut

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here