गोवा : RSS के बागी सुभाष वेलिंगकर ने की अपनी नई पार्टी की घोषणा

0

राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ (आरएसएस) के बागी एवं क्षेत्रीय भाषा के पैरोकार सुभाष वेलिंगकर ने गोवा विधानसभा चुनाव से पहले नया राजनीतिक दल गोवा सुरक्षा मंच (जीएसएम) बनाने की घोषणा की है. हालांकि उनका नाम आज जारी पदाधिकारियों की पहली सूची में नहीं था।

भाषा की खबर के अनुसार, गोवा सुरक्षा मंच का नेतृत्व भारतीय भाषा सुरक्षा मंच (बीबीएसएम) के वरिष्ठ नेता करेंगे. बीबीएसएम के प्रमुख वेलिंगकर ने कहा कि नवगठित पार्टी गोवा के 40 निर्वाचन क्षेत्रों में से 35 निर्वाचन क्षेत्रों में अपनी मौजूदगी रखती है तथा राज्य में अगले साल होने वाले चुनाव में भाजपा को हराने के लिए संकल्पबद्ध है।

बीबीएसएम मातृभाषा को शिक्षा का माध्यम बनाने और अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों को दी जाने वाली सहायता वापस लेने की मांग को लेकर राज्य सरकार के खिलाफ आंदोलन चला रहा है।

रोचक बात यह है कि आज जारी की गई पदाधिकारियों की सूची में वेलिंगकर का नाम नहीं है. वेलिंगकर ने कहा, ‘हम गोवा विधानसभा चुनाव में गठबंधन के लिए शिवसेना और गोवा प्रजा पार्टी जैसे दलों से बात कर रहे हैं. एमजीपी से हाथ मिलाने का भी हमारा प्रस्ताव है. यदि एमजीपी जवाब देती है तो हम उनके साथ सीट बंटवारे पर चर्चा कर सकते हैं.लेकिन एमजीपी के साथ या एमजीपी के बिना हम भाजपा को हराने जा रहे हैं.’उन्होंने कहा कि जीएसएम के गठन के बाद भी बीबीएसएम अस्तित्व में रहेगा।
बीबीएसएम की राजनीतिक इकाई के प्रमुख उदय भेम्बरे ने संवाददाताओं से कहा कि पार्टी राज्य में बिजली और पानी जैसे अन्य मुद्दों पर भी ध्यान केंद्रित करेगी. भेम्बरे ने कहा, ‘गोवा को पानी और बिजली के मुद्दे पर खुद खड़ा होना होगा. इन मुद्दों को भी शिक्षा के माध्यम के साथ प्राथमिकता में रखा जाएगा।’

LEAVE A REPLY