गोवा में आज होगा शक्ति परीक्षण, विधानसभा पहुंचे मनोहर पर्रिकर

0

गोवा में आज(16 मार्च) भाजपा सरकार को विधानसभा में बहुमत साबित करना है। मनोहर पर्रिकर ने मंगलवार(14 मार्च) को गोवा के मुख्यमंत्री के रूप में चौथी बार शपथ ली थी। बता दें कि कांग्रेस से कम सीटें लाकर भी बीजेपी ने अन्य दलों के सहयोग से गोवा में सरकार बनाई है।

इससे पहले मंगलवार को ही गोवा में मनोहर पर्रिकर को मुख्यमंत्री नियुक्त करने को चुनौती देने वाली कांग्रेस की याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया था। कोर्ट के फैसले के बाद गोवा में सरकार गठन को लेकर बीजेपी का रास्ता साफ हो गया था।

सुनवाई के दौरान शीर्ष अदालत ने कांग्रेस को फटकार लगाते हुए पूछा कि सुप्रीम कोर्ट आने से पहले आपने(कांग्रेस) राज्यपाल के सामने दावा पेश क्यों नहीं किया? साथ ही अदालत ने पर्रिकर को विधानसभा में आज(16 मार्च) ही बहुमत साबित करने का आदेश दिया था।

गौरतलब है कि गोवा में हुए विधानसभा चुनाव में चुनाव में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है। लेकिन पर्रिकर के पास 22 विधायकों का समर्थन है जो 40 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत के जादुई आंकड़े 21 से एक अधिक है।

भाजपा राज्य की 40 विधानसभा क्षेत्रों में 13 सीटें जीतकर दूसरे स्थान पर रही, जबकि कांग्रेस ने 17 सीटें जीती हैं। बहरहाल, भाजपा पर्रिकर के नेतृत्व में अन्य पार्टियों और निर्दलीय का समर्थन हासिल करके संख्याबल जुटाने में कामयाब रही।

गोवा फॉरवर्ड पार्टी और एमजीपी के तीन-तीन विधायकों के अलावा दो निर्दलियों के समर्थन से कुल 21 सदस्यों के साथ रविवार को सरकार बनाने का दावा पेश किया था। साथ ही एक अन्य निर्दलीय विधायक ने भी गठबंधन को समर्थन दिया था, जिससे यह संख्या बढकर 22 हो गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here