अगस्ता वेस्टलैंड केस में आरोपी वकील गौतम खेतान को ED ने काले धन से जुड़े एक मामले में किया गिरफ्तार

0

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने काला धन रखने और मनी लॉन्ड्रिंग के एक नए मामले के सिलसिले में अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर मामले के आरोपी वकील गौतम खेतान को गिरफ्तार किया है। न्यूज एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से जानकारी दी है कि खेतान के खिलाफ आयकर विभाग ने कालेधन का मामला दर्ज किया था। उसके आधार पर ईडी ने भी केस दर्ज कर लिया था।

(HT File Photo)

अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी ने धन शोधन निरोधक अधिनियम (पीएमएलए) के तहत शुक्रवार (25 जनवरी) की रात खेतान को गिरफ्तार किया। उन्होंने बताया कि उसे शनिवार को यहां एक अदालत में पेश किया जाएगा। न्यूज एजेंसी पीटीआई को सूत्रों ने बताया कि आयकर विभाग द्वारा काला धन (अघोषित विदेशी आय और संपत्ति) एवं कराधान अधिनियम 2015 की धारा 51 के तहत उसके खिलाफ एक मामला दर्ज किए जाने के आधार पर ईडी ने पीएमएलए के तहत एक नया आपराधिक मामला दर्ज किया है।

उन्होंने बताया कि खेतान पर आरोप लगाया गया है कि वह अवैध रूप से कई विदेशी खातों का संचालन कर रहा हैं और इस तरह से उसके पास काला धन और संपत्ति है। ऐसा माना जा रहा है कि अगस्ता वेस्टलैंड के साथ वीवीआईपी हेलिकॉप्टर सौदे में कथित बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल से पूछताछ के बाद जांच एजेंसियों को खेतान के खिलाफ नया सुराग मिला है।

मिशेल को गत दिसम्बर में दुबई से प्रत्यर्पित करके भारत लाया गया था। आयकर विभाग ने पिछले सप्ताह काला धन निरोधक कानून के तहत इस नये मामले में खेतान के खिलाफ छापेमारी की थी। ईडी और सीबीआई ने 3,600 करोड़ रुपये के अगस्ता वेस्टलैंड मामले में अपनी जांच के सिलसिले में कुछ वर्ष पहले खेतान को गिरफ्तार किया था। उन्होंने बताया कि दोनों एजेंसियों ने उसके खिलाफ एक आरोपपत्र भी दायर किया था और वह इस समय जमानत पर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here