तेल की किमतों में आज फिर लगी आग, यूजर्स बोले- ‘मोदी जी के प्रयासों से शतक की ओर अग्रसर है पेट्रोल’

0

पेट्रोल-डीजल की आसमान छूती कीमतों ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की मुश्किलें बढ़ा रखी हैं। एक ओर आम जनता लगातार हो रही वृद्धि से परेशान है, तो दूसरा ओर विपक्ष भी सरकार के लिए सिरदर्द बना हुआ है। लेकिन उसके बाद भी देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम होने का नाम ही नहीं ले रही हैं। मंगलवार (25 सितंबर) को एक बार फिर तेल की कीमतों में इजाफा हुआ है।

पेट्रोल

मंगलवार को पेट्रोल और डीजल के कीमत ने नई ऊंचाई छू ली। पेट्रोल और डीजल की कीमतें रोज नई ऊंचाइयों को छू रही हैं। देश की राजधानी दिल्ली सहित कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में मंगलवार को पेट्रोल के दाम में 14 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई। डीजल के दाम में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई।

डीजल का दाम मुंबई में 11 पैसे प्रति लीटर बढ़ा जबकि दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में डीजल के दाम में 10 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई। दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में मंगलवार को पेट्रोल क्रमश: 82.86 रुपये, 84.68 रुपये, 90.22 रुपये और 86.13 रुपये प्रति लीटर था, जबकि चारों महानगरों में डीजल की कीमतें क्रमश: 74.12 रुपये, 75.97 रुपये, 78.69 रुपये और 78.36 रुपये प्रति लीटर थीं।

महाराष्ट्र के परभणी में मंगलवार को पेट्रोल की कीमत 91.99 रुपये प्रति लीटर रही। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड का दिसंबर वायदा आईसीई पर 0.27 फीसदी की बढ़त के साथ 80.75 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था जबकि नायमैक्स पर डब्ल्यूटीआई का नवंबर डिलीवरी वायदा 0.24 फीसदी की बढ़त के साथ 72.34 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव चार साल के ऊपरी स्तर पर चला गया और लगातार तेजी का सिलसिला जारी है।सितंबर में अब तक दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 4.34 रुपये और डीजल की 3.91 रुपये प्रति लीटर बढ़ चुकी है। भारत में तेल का दाम अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम से तय होता है, इसलिए कच्चे तेल में मौजूदा तेजी के कारण पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है।

देखिए, सोशल मीडिया पर लोगों के रिएक्शन

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here