दिल्ली: बसों में जल्द ही मुफ्त यात्रा करेंगे बुजुर्ग और छात्र

0

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी(आप) सरकार ने दिल्लीवालों को तोहफा देते हुए एलान किया है कि वह डीटीसी और क्लस्टर बसों में वरिष्ठ नागरिकों और 21 वर्ष आयु तक के छात्रों के लिए जल्द ही मुफ्त यात्रा शुरू करेगी। इसके अलावा महिला यात्रियों को बस के मासिक पास में भारी छूट दी जाएगी।

परिवहन मंत्री सत्येंद्र जैन ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि महिला यात्रियों को डीटीसी का मासिक पास 250 रूपए में उपलब्ध करवाया जाएगा, वर्तमान में यह सामान्य बस के लिए 850 रूपये और एसी बस के लिए 1000 रूपए का है।

दक्षिण दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान जैन ने कहा कि जिन लोगों की मासिक आय 20,000 रूपए से कम है, उन्हें भी बसों के पास 250 रूपए में दिए जाएंगे। इस कदम को अप्रैल में होने वाले निगम चुनाव से पहले मतदाताओं को लुभाने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है।

सूत्रों ने बताया कि उपराज्यपाल अनिल बैजल को हाल ही में भेजे गए प्रस्ताव में विधायकों के लिए नि:शुल्क बस यात्रा की बात भी शामिल है। बैजल ने फिलहाल इसे फिर से विचार के लिए प्रस्ताव लौटा दिया है।

बता दें कि इससे पहले दिल्ली सरकार ने ‘हेल्थ फॉर ऑल कॉन्सेप्ट’ को आगे बढ़ाते हुए एलान किया है कि दिल्ली के 30 सरकारी अस्पतालों में इलाज करा रहे किसी व्यक्ति को डॉक्टर सर्जरी के लिए अगर एक महीने से अधिक की तारीख मिलती है तो उसकी सर्जरी मुफ्त में प्राइवेट अस्पताल में हो सकेगी।

केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के 41 निजी अस्पतालों के साथ करार किया है, जिसके तहत इन अस्पतालों में 30 तरह की सर्जरी हो सकेगी। इन प्राइवेट अस्पतालों में डॉक्टर को दिखाने से लेकर सर्जरी के बाद वहां रहने, एक महीने की दवाओं और फॉलोअप का खर्च दिल्ली सरकार उठाएगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here