जिम्बाब्वे के पूर्व राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे का 95 साल की उम्र में निधन

0

जिम्बाब्वे के पूर्व राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे का 95 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। शुक्रवार को मुगाबे ने सिंगापुर के एक अस्पाल में आखिरी सांस ली। रॉबर्ट मुगाबे पिछले कई दिनों से बीमार चल रहे थे। रॉबर्ट मुगाबे के निधन पर जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति एमर्सन मनांगाग्वा ने ट्वीट कर दुख जताया है।

रॉबर्ट मुगाबेजिम्बाब्वे के राष्ट्रपति एमर्सन मनांगाग्वा ने उनकी मौत की खबर देते हुए ट्वीट में कहा, “बेहद दुख के साथ मैं ये सूचित करता हूं कि जिम्बाब्वे के जनक और पूर्व राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे नहीं रहे।” उन्होंने लिखा कि “मुगाबे स्वतंत्रता के प्रतिक थे, वो एक ऐसे अफ्रीकी नेता थे जिन्होंने अपने लोगों की स्वतंत्रता और सशक्तिकरण में अपना जीवन बीता दिया। इस देश और महाद्वीप के इतिहास में उनका योगदान हमेशा याद किया जाएगा। उनकी आत्मा को शांति मिले।”

मुगाबे दुनिया भर में लंबे समय तक सत्‍ता पर कब्‍जा जमाने वाले तानाशाह के रूप में मशहूर हैं। मुगाबे 1980 से 1987 तक प्रधानमंत्री और 1987 से 2017 तक राष्ट्रपति रहे थे। उन्होंने 37 सालों तक जिम्बॉब्वे का नेतृत्व किया था। 2017 में उन्होंने तख्तापलट के बाद राष्ट्रपति के पद से इस्तीफा दिया था। मुगाबे को देश में बड़ा जनसमर्थन हासिल था और उनके इस्तीफे के बाद लाखों लोग सड़कों पर उतर आए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here