उत्तर प्रदेश: SP-BSP छोड़ने वाले तीनों पूर्व MLC भाजपा में हुए शामिल

0

गुजरात के बाद अब उत्तर प्रदेश में सियासी घमासान शुरू हो गया है। विधान परिषद सदस्य(MLC) के पद से इस्तीफा देने वाले समाजवादी पार्टी(सपा) के यशवंत सिंह और बुक्कल नवाब के साथ बहुजन समाज पार्टी(बसपा) के ठाकुर जयवीर सिंह ने सोमवार(31 जुलाई) को भारतीय जनता पार्टी(बीजेपी) में शामिल हो गए। बता दें कि यह तीनों MLC गत शनिवार(29 जुलाई) को इस्तीफा दिया था। 

आपको बता दें कि बुक्कल नवाब और यशवंत सिंह सपा के जबकि जयवीर सिंह बसपा के एमएलसी थे। लेकिन शनिवार को बीेजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह लखनऊ पहुंचते ही सपा और बसपा को बड़ा झटका दिया। इधर पार्टी अध्यक्ष अमित शाह लखनऊ दौरे पर पहुंचे, उधर समाजवादी पार्टी के दो और बीएसपी के एक एमएलसी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। खास बात यह है कि इनमें बुक्कल नवाब मुस्लिम शिया समुदाय के जाने माने नेता माने जाते हैं।

Also Read:  PM मोदी के बार-बार गुजरात दौरे पर भड़के राज ठाकरे, कहा- प्रधानमंत्री समेत इतने मंत्री केवल एक राज्य में इतनी रैलियां क्यों कर रहे हैं?

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, लखनऊ स्थित बीजेपी मुख्यालय में आज(रविवार) भाजपा उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्या ने इन तीन नेताओं को भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता दिलाई। यशवंत सिंह तथा बुक्कल नवाब एक साथ बीजेपी दफ्तर पहुंचे थे। इस मौके पर ठाकुर जयवीर सिंह ने कहा कि बसपा अपना रास्ता बदल चुकी है। अब उसका कोई लक्ष्य नहीं है।

Also Read:  उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव नतीजे LIVE: क्या UP में खत्म होगा BJP का 'वनवास'? 

माना जा रहा है कि इन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा और केशव प्रसाद मौर्य के लिए अपनी सीट छोड़ी है। दरअसल, इस वक्त सीएम योगी सहित पांच मंत्री ऐसे हैं जो न तो विधानसभा के सदस्य हैं और न ही विधान परिषद के।

Also Read:  दूरदर्शन के पत्रकार का दावा 8 नवंबर को नरेंद्र मोदी का 'राष्ट्र के नाम संदेश' लाइव नहीं था, बल्कि पूर्व रिकॉर्डेड किया हुआ था

इनमें उपमुख्यमंत्री सीएम दिनेश शर्मा और केशव प्रसाद मौर्य के अलावा मोहसिन रजा और स्वतंत्र देव सिंह भी शामिल हैं। नियम के मुताबिक, मंत्री बनने के 6 महीने अंदर (15 सितंबर तक) उनके लिए किसी एक सदन का सदस्य होना चाहिए। ऐसे में सपा और बसपा के इन एमएलसी के इस्तीफे साथ चार सीटों का जुगाड़ बीजेपी ने कर लिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here