दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री मदन लाल खुराना का निधन, PM मोदी और CM केजरीवाल समेत तमाम हस्तियों ने जताया दुख

0

दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री मदनलाल खुराना का लंबी बीमारी के बाद शनिवार (27 अक्टूबर) को निधन हो गया। वह 82 वर्ष के थे। खुराना के परिवार में पत्नी, एक बेटा और दो बेटियां हैं। आपको बता दें कि उनके एक बेटे का पिछले महीने निधन हो गया था। दिल्‍ली के सर गंगा राम अस्‍पताल में उनका इलाज चल रहा था। साल 2004 में वे कुछ महीनों के लिए राजस्थान के राज्यपाल भी रहे।

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के वरिष्ठ नेता खुराना 1993 से 1996 तक दिल्ली के मुख्यमंत्री रहे थे। उन्हें 2004 में राजस्थान का राज्यपाल नियुक्त किया गया था। खुराना के बेटे हरीश ने समाचार एजेंसी पीटीआई/भाषा को बताया, ‘‘उन्होंने यहां कीर्ति नगर स्थित आवास में रात करीब 11 बजे अंतिम सांस ली।’’

उन्होंने कहा कि खुराना को छाती में संक्रमण था और पिछले कुछ दिनों से बुखार भी था। शनिवार सुबह से ही उन्हें सांस लेने में दिक्कत हो रही थी। उन्हें पांच साल पहले ब्रेन हेमरेज हुआ था और तब से वह बीमार चल रहे थे। परिवार ने कहा कि उनका अंतिम संस्कार कल किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी, विज्ञान एवं तकनीक मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और संसदीय मामलों के राज्यमंत्री विजय गोयल ने भी ट्वीट करके दुख जताया है। मदन लाल खुराना की मौत की खबर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बेहद आहत हैं।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा, ‘मदन लाल खुराना जी दिल्ली में बीजेपी को मजबूत करने के लिए आपको हमेशा याद किया जाएगा। आपने देश बंटवारे के बाद दिल्ली आए रिफ्यूजी की आपने बेहद सेवा की। मैं आपके परिवार के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं।’

अमित शाह ने खुराना के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए ट्वीट किया, “दिल्ली में संगठन को गढ़ने में खुराना जी की अहम भूमिका रही और वह ‘दिल्ली के शेर’ के रूप में सुप्रसिद्ध हुए। भाजपा के करोड़ों कार्यकर्ताओं की ओर से खुराना जी के परिवार के प्रति अपनी संवेदनायें व्यक्त करता हूँ व दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करता हूँ। ॐ शांति शांति शांति।”

इसके अलावा दिल्ली की मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी ट्वीट कर शोक व्यक्त किया है। केजरीवाल ने लिखा है, “राजस्थान के पूर्व राज्यपाल और दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री श्री मदन लाल खुराना जी के आकस्मिक निधन का समाचार सुन कर बेहद दुःख हुआ। भगवान उनकी आत्मा को शांति दें।”

वहीं, केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने ट्वीट कर उनके निधन पर शोक जताया। हर्षवर्धन ने कहा, ‘‘भाजपा परिवार और दिल्ली के हमारे पूर्व मुख्यमंत्री एवं भाजपा के वरिष्ठ श्री मदनलाल खुरानाजी के परिवार को मेरी गहरी संवेदना। उनका लंबी बीमारी के बाद आज निधन हो गया। मेरी संवेदनाएं उनके प्रियजनों के साथ हैं। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे।’’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here