पूर्व भारतीय क्रिकेटर माधव आप्टे का 86 साल की उम्र में निधन

0

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी माधव आप्टे का सोमवार सुबह दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह 86 वर्ष के थे। उन्होंने सोमवार सुबह मुंबई के कैंडी ब्रिज हॉस्पिटल में अंतिम सांस ली। माधव आप्टे 1950 के दशक के भारतीय खिलाड़ी थे।

माधव आप्टे
फाइल फोटो

आप्टे के बेटे वामन आप्टे ने समाचार एजेंसी पीटीआई (भाषा) को बताया कि पूर्व ओपनर ने सुबह छह बजकर नौ मिनट पर ‘ब्रीच कैंडी अस्पताल’ में आखिरी सांस ली। 5 अक्टूबर 1932 को माधव आप्टे का जन्म हुआ था।

1950 के दशक के क्रिकेटर माधव आप्टे ने अपने करियर में सात टेस्ट मैच खेले और 49.27 की औसत से 542 रन बनाए। इन सात मैचों की पारियों में उन्होंने एक शतक और तीन अर्धशतक भी लगाए हैं। इसके अलावा प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उन्होंने 67 मैचों में 3336 रन बनाए हैं।

माधव आप्टे ने नवंबर 1952 में पाकिस्तान के खिलाफ क्रिकेट क्लब आफ इंडिया में टेस्ट पदार्पण किया और अपना अंतिम टेस्ट अप्रैल 1953 को किंग्सटन में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला। उन्होंने अपने पदार्पण टेस्ट में 30 और नाबाद 10 रन की पारियां खेली। वह किसी टेस्ट सीरीज में 400 से अधिक रन बनाने वाले पहले भारतीय सलामी बल्लेबाज थे। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 1953 में 460 रन बनाकर यह उपलब्धि हासिल की।

माधव आप्टे को एक अन्य दिग्गज बल्लेबाज वीनू मांकड़ ने सलामी बल्लेबाज की भूमिका सौंपी थी। वह बाद में घरेलू क्रिेकेट में मुंबई के कप्तान भी बने। वह अपने करियर के दौरान मांकड़, पोली उमरीगर, विजय हजारे और रूसी मोदी जैसे दिग्गज खिलाड़ियों के साथ खेले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here