एयर इंडिया का सर्वर हुआ ठीक, चेक इन शुरू, करीब 6 घंटे तक प्रभावित रहीं घरेलू और अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स

0

एयर इंडिया विमान का एसआईटीए (SITA) सर्वर ठीक कर लिया गया है। बता दें कि, एयर इंडिया का सर्वर डाउन होने से शनिवार को यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। एयर इंडिया का सर्वर डाउन होने की वजह से एयर इंडिया की घरेलू उड़ान के साथ साथ अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी प्रभावित हुईं। हालांकि, अब सर्वर को ठीक कर लिया गया है और यात्रियों का चेक इन भी शुरू हो गया है। इसकी जानकारी खुद एयर इंडिया के सीएमडी अश्विनी लोहानी ने दी।

एयर इंडिया
फोटो: ANI

दिक्कत एयरलाइंस की SITA सर्वर में हुई थी। जिसकी वजह से सैकड़ों यात्री देर रात 3.30 से परेशान थे। दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट यात्रियों की भीड़ हो गई थी। इस बीच, एयरलाइन के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘एसआईटीए सर्वर डाउन है। इसके कारण विमान सेवाएं प्रभावित हुईं हैं। हमारी तकनीकी टीम काम पर लगी हैं और जल्द ही व्यवस्था दुरुस्त कर ली जाएगी।’’ एसआईटीए एयर इंडिया के सॉफ्टवेयर सॉल्यूशन का प्रबंधन करती है।

एसआईटीए सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र की एक बड़ी कंपनी है जो एयरलाइन को आगमन, बोर्डिंग और सामान को ट्रैक करने की प्रौद्योगिकी मुहैया कराती है। सर्वर डाउन होने के बाद यात्रियों को हो रही परेशानी देखते हुए एयर इंडिया ने बयान जारी किया था।

एयर इंडिया के एक अधिकारी के अनुसार, शनिवार को तड़के तीन बजे से सर्वर डाउन है जिसके कारण एयरलाइन दुनियाभर के हवाईअड्डों पर यात्रियों को बोर्डिंग पास जारी नहीं कर पा रही है। उन्होंने खेद जताते हुए कहा कि उनकी तकनीकी टीम इसपर काम कर रही है और जल्द से जल्द इसे ठीक कर लिया जाएगा।

समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक, वहीं सर्वर ठीक होने के बाद एयर इंडिया के सीएमडी अश्विनी लोहानी ने कहा कि 3.30 से 4.30 के बीच सर्विस सिस्टम SITA मेंटेनेंस की वजह से बंद था। यह 8.45 तक बंद रहा जिसे अब ठीक कर लिया गया है। इसकी वजह से फ्लाइट्स आज देरी से उड़ेंगी।

इसे पहले पिछले साल 23 जून को ऐसी ही घटना हुई थी जब एयरलाइन के चेक-इन सॉफ्टवेयर में तकनीकी खामी के कारण देश भर में उसके 25 विमानों ने नियत समय से देरी से उड़ान भरी थी। (इंपुट: भाषा के साथ)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here