भारतीय मूल की पलबिंदर कौर बनीं कनाडा सुप्रीम कोर्ट की पहली सिख महिला जज

0
भारतीय मूल की पलबिंदर कौर को सुप्रीम कोर्ट ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया का जज बनाया गया है। कनाडा के न्याया मंत्री और अटॉर्नी जनरल जोडी विलसन ने शुक्रवार(23 जून) को इस बात की आधिकारिक घोषणा की। कनाडा के इतिहास में पहली बार है जब सुप्रीम कोर्ट में पगधारी महिला जज को चुना गया है।
जज
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पलविंदर कौर का चयन नई न्यायिक प्रक्रिया के तहत और तत्काल प्रभाव से किया गया है, क्योंकि मौजूदा जज ईए अरनॉल्ड बेली का कार्यकाल 31 मई को खत्म हो चुका है। ब्रिटिश कोलंबिया की सुप्रीम कोर्ट में पलबिंदर कौर शिरगिल पहली पगड़ी सिख महिला जज होंगी। जस्टिस शेरगिल ने कनाडा में मानव अधिकार की रक्षा के लिए कई मुकद्दमे लड़े हैं।

वर्ल्ड सिख ऑर्गेनाइजेशन ऑफ कनाडा ने शेरगिल को उनकी नियुक्ति के लिए बधाई दी है। वह कनाडा के सिख समुदाय के हितों के कई मामलों का प्रतिनिधित्व सुप्रीम कोर्ट में कर चुकी हैं।

ख़बरों के मुताबिक, जस्टिस पलबिंदर कौर शेरगिल पंजाब के जिला जालंधर के गांव रुड़का कलां की रहने वाली है और जिला शहीद भगत सिंह नगर के गांव जगतपुर में शादी हुई है। वह चार साल की उम्र में अपने परिवाल के साथ कनाडा आई थी। पलबिंदर विलियम्स लेक में पली-बढ़ीं और उन्होंने अपनी लॉ डिग्री सास्काचेवान विश्वविद्यालय से प्राप्त की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here