पहला घर खरीद रहे लोगों को सरकार का तोहफा, इस स्कीम के तहत होगा 2.4 लाख रुपये का फायदा   

0

नई दिल्ली। पहली बार घर खरीदने वाले लोगों को मोदी सरकार ने जोरदार तोहफा देने की घोषणा की है। खबरों की मानें तो अगर आपकी सालाना आय 18 लाख रुपए तक है और आप पहली बार घर खरीदने जा रहे हैं तो आपको 2.4 लाख रुपए का फायदा होगा। दरअसल, अब सरकार 18 लाख रुपये तक की सालाना आय वाले लोगों को भी उनके होम लोन के ब्याज पर सब्सिडी देगी। अभी तक सरकार यह सब्सिडी सिर्फ 6 लाख रुपए तक की सालाना आमदनी वालों को ही दे रही है।

सरकार ने रियल एस्टेट मार्केट में तेजी लाने और साल 2022 तक सभी को पक्का मकान देने का लक्ष्य पूरा करने के लिए सब्सिडी के दो स्लैब्स बना दिए हैं। दोनों स्लैब्स मौजूदा 15 साल की जगह अब 20 साल की अवधि तक के आवास ऋणों पर लागू होंगे।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अगर आपकी 12 लाख रुपए तक की सालाना कमाई है तो आपको सरकार 4 फीसदी की सब्सिडी देगी। जबकि 18 लाख रुपए तक की सालाना कमाई वालों को 12 लाख रुपए तक के होम लोन के ब्याज पर 3 फीसदी की छूट मिलेगी।

अगर 9 फीसदी की ब्याज दर पर लोन लिया जाए, तो तीनों कैटिगरीज की सब्सिडी से 20 साल के लोन पर अमूमन 2 लाख 40 हजार रुपए का फायदा होगा और लोन रीपेमेंट की मासिक किस्त में 2,200 रुपया कम हो जाएगा। सबसे अच्छी बात यह है कि यह प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत होम लोन के ब्याज पर मिल रही यह सब्सिडी इनकम टैक्स में छूट के अलावा है।

अगर आप सालाना 10 लाख रुपए से ज्यादा कमाते हैं तो होम लोन पर आपको कुल (ब्याज पर सब्सिडी और इनकम टैक्स में छूट को जोड़कर) 61,800 रुपए सालाना तक का फायदा हो सकता है। ध्यान रहे कि आपके लोन की राशि कितनी भी हो, सब्सिडी 6 लाख रुपए तक के मूलधन पर ही मिलेगी, इससे ज्यादा की रकम पर नहीं।

अगर आपने 9 फीसदी की ब्याज दर पर 20 लाख रुपए होम लोन लिया है तो आपको 6 लाख रुपए पर सिर्फ 2.5 फीसदी की दर से ब्याज देना होगा। बाकी 14 लाख रुपए पर 9 फीसदी का ही ब्याज चुकाना होगा।

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here