अलीगढ़: AMU में गेम्स कमेटी सचिव पर फायरिंग, प्रोफेसर की ऑफिस फूंकने की कोशिश, कार में की गई तोड़फोड़

0

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) गेम्स कमेटी के सचिव प्रो. एस अमजद अली रिजवी बुधवार (8 नवंबर) को बाल-बाल बच गए। कुछ युवकों ने दोदपुर में रिजवी की कार रोककर उनपर जानलेवा हमला किया। दो दर्जन से अधिक हमलावर बाइक सवारों ने डॉ. रिजवी की गाड़ी का शीशा तोड़ दिया और गाड़ी के बोनट पर चढ़कर उसे रोकने की कोशिश की। रिजवी के मुताबिक छात्रों द्वारा उनकी गाड़ी पर फायरिंग भी की गई।

PHOTO: Amar Ujala/JKR

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के मुताबिक, एएमयू के ही तीन छात्रों समेत दो दर्जन युवकों के खिलाफ रिपोर्ट लिखवाई गई है। छात्रों ने सचिव पर कार चढ़ाने का आरोप लगाया है। पुलिस ने दोनों ओर की रिपोर्ट दर्ज कर ली है। हालांकि जागरण ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि पुलिस जांच में फायरिंग की पुष्टि नहीं हुई है।

अमर उजाला के मुताबिक हमलावरों ने बाइकों से पेट्रोल निकालकर कमेटी कार्यालय को फूंकने की कोशिश की, लेकिन उन्हीं में से किसी ने बताया कि डॉ. रिजवी लाइब्रेरी की तरफ हैं। इसके बाद हमलावरों ने डॉ. रिजवी की गाड़ी को मौलाना आजाद लाइब्रेरी पर घेर लिया। यहां से लेकर बाइक सवार हमलावर फायरिंग करते हुए बरूला मार्केट तक डॉ. रिजवी की गाड़ी का पीछा करते रहे।

एक हमलावर ने उनकी गाड़ी का शीशा तमंचे की बट से तोड़ दिया। सचिव का आरोप है कि छात्रों ने कार्यालय पर ताला लगा दिया और स्टाफ के साथ बदसलूकी की। मेज, कुर्सी पलटने के साथ कागजात फाड़ दिए। पेट्रोल डालकर कार्यालय जलाने की धमकी दी। बता दें कि एएमयू राइडिंग क्लब के कप्तान को लेकर विवाद चल रहा है। कुछ छात्र कप्तान के नाम की घोषणा करने की मांग कर रहे हैं।

जागरण के मुताबिक सिविल लाइंस थाने में दर्ज कराई रिपोर्ट में सचिव ने कहा है कि माज खान शेरवानी निवासी जामिया उर्दू, रेहान निवासी जमालपुर व असर कलाम एमएफसी (फाइनल) समेत दो दर्जन युवकों ने कार्यालय पर हमला किया। इन्हीं युवकों ने लाइब्रेरी के पास कार को रोकने का प्रयास किया। वे नहीं रुके तो सीधे फायर कर दिया।

किसी तरह जान बचाकर वे अपने घर की ओर चले तो हमलावरों ने दोदपुर में बरूला मार्केट के पास घेर लिया। किसी धारदार हथियार से कार के शीशे पर हमला किया। जिसके बाद शीशा टूट गया। उन्हें गाड़ी से निकालने का प्रयास भी किया। बीच बाजार में सरेआम हुई घटना से भगदड़ मच गई। भीड़ को देखकर हमलावर कुछ पीछे हटे।

इंस्पेक्टर सिविल लाइन जावेद खान के अनुसार देर शाम दूसरे पक्ष से रेहान ने सचिव के खिलाफ तहरीर दी। जिसके आधार पर मुकदमा दर्ज किया जा रहा है। सचिव पर हुए हमले की सूचना पर कार्यवाहक कुलपति प्रो. तबस्सुम शहाब, रजिस्ट्रार प्रो. जावेद अख्तर, प्रॉक्टर प्रो. एम मोहसिन खान समेत तमाम प्रोफेसर व अन्य स्टाफ उनके आवास पर पहुंचा और हाल जाना।

दरअसल, पिछले कई दिनों से हार्स राइडिंग क्लब के कैप्टन के चयन की प्रक्रिया गेम्स कमेटी में चल रही है। पूर्व छात्र और मौजूद छात्र गेस्म कमेटी पर अपनी पसंद का कैप्टन बनाए जाने का दबाव बना रहे हैं। एएमयू के स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में ही गेम्स कमेटी का आफिस है। डॉ. अमजद अली जो कि जेएन मेडिकल कालेज के सर्जरी विभाग में वरिष्ठ अध्यापक भी हैं, उन्होंने गेम्स कमेटी के सचिव का पदभार संभाला है।

‘जनता का रिपोर्टर’ से बातचीत में प्रो. रिजवी ने कहा कि यह मामला काफी दिनों से चल रहा है। उन्होंने कहा कि छात्रों द्वारा पहले छोटे स्तर पर विरोध-प्रदर्शन किया गया, लेकिन बुधवार को यह विरोध-प्रदर्शन उग्र हो गया। रिजवी ने कहा कि बीच चौराहे पर छात्रों ने मेरी कार रोककर उनपर हमला कर दिए। इस दौरान मैं किसी तरह अपनी जान बचा पाए। उन्होंने कहा कि उन्हें किसी तरह की शारीरिक क्षति नहीं पहुंची है।

 

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here