CM योगी आदित्यनाथ की फर्जी तस्वीर पोस्ट करने पर वरिष्ठ महिला पत्रकार पर FIR दर्ज

0

आजकल फोटोशॉप के जरिए तस्वीरों को सुधारना और उनकी क्वालिटी बेहतर बनाना बहुत आम बात है। कुछ लोग तस्वीरों से छेड़छाड़ कर उनमें से कोई चीज हटाकर अपने हिसाब से जोड़ते भी हैं, ताकि वे सुंदर दिखें। लेकिन कुछ लोग एक कदम आगे बढ़कर तस्वीर को कोई और ही रूप देने की कोशिश करते हैं। वे जो नहीं है, वह दिखाना चाहते हैं। इसे लोगों को धोखा देने की कोशिश भी कहा जा सकता है।

फोटो: The Indian Express

इन दिनों तो सोशल मीडिया पर झूठी तस्वीरें शेयर करने की होड़ लग गई है। इस बार झूठी तस्वीरें शेयर करने वालों के निशाने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी आ गए। दरअसल, पिछले दिनों से फेसबुक और ट्विटर पर सीएम योगी का एक फोटो वायरल हो रहा है, उसमें वह गोमूत्र पीते हुए दिखाई दे रहे हैं।

शेयर किए जा रहे इस फोटो में योगी आदित्यनाथ सीधे गाय से निकल रहे मूत्र को पी रहे हैं। योगी द्वारा गोमूत्र पीते हुए इस तस्वीर को बिना जांच-पड़ताल किए सीनियर पत्रकार और कॉलमनिस्ट तवलीन सिंह ने भी अपने ट्वीटर पर शेयर कर दिया। सिंह ने ये फोटो ट्वीट करते हुए लिखा, ‘उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री’।हालांकि, तवलीन सिंह ने अपने ट्वीट में यह नहीं किया है कि वो तंज कस रही हैं या इस तस्वीर को सच मान रही हैं। सोशल मीडिया पर इसे दोनों नजरिए से देखा जा रहा है। उन्होंने यह तस्वीर 12 जून को ट्वीट किया था। हालांकि, जब बाद में इस बात का खुलासा हुआ कि इस तस्वीर को फोटोशॉप के जरिए तैयार किया गया है।

हालांकि, सोशल मीडिया पर लोगों द्वारा आलोचना करने के बाद सिंह अपना ट्वीट डिलीट कर दिया। और उन्होंने इस मामले पर अपनी सफाई देते हुए एक ट्वीट कर लिखा- मुझे लगता है गौमूत्र हिंदुओं के लिए पवित्र माना गया है, मुझे लगा कि यह तस्वीर सहीं है, इसलिए मैंने इसे पोस्ट किया।

लेकिन फोटो डिलीट करने और सफाई देने के बाद भी यह मामला काफी तुल पकड़ लिया है। तवलीन सिंह पर उत्तर प्रदेश पुलिस ने आपकारिधक मामला दर्ज कर लिया है। सिंह पर ये मुकदमा यूपी के हाथरस में दर्ज किया गया है। तवलीन सिंह पर केस की जानकारी यूपी पुलिस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से दी गई है।

योगी की असली तस्वीर

अभिषेक मिश्रा नाम के ट्विटर हैंडल ने यूपी पुलिस को टैग करते हुए लिखा कि तवलीन सिंह का ये ट्वीट देखिए। इसने फोटोशॉप की गई तस्वीर का इस्तेमाल कर हमारे सीएम आदित्यनाथ की बेइज्जती की है। इसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए।

इसके जवाब में यूपी पुलिस के ट्विटर हैंडल से बताया गया कि इस मामले में तवलीन सिंह के खिलाफ यूपी के हाथरस में FIR दर्ज करके कार्रवाई किया जा रहा है।

हालांकि, इस फोटो की हकीकत अब सामने आ चुकी है। दरअसल, इस फोटो को ध्यान से देखने पर पता चलता है कि एक पुलिसकर्मी हैंडपंप चला रहा है और सीएम योगी आदित्यनाथ पानी पी रहे हैं। लेकिन किसी शख्स ने फोटोशॉप एडिटिंग टूल की मदद से इस फोटो को एडिट कर हैंडपंप की जगह गाय की तस्वीर लगा दी और यह सोशल मीडिया शेयर किया जाने लगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here