मशहूर फिल्म निर्माता हरीश शाह का निधन, कैंसर से हारी जिंदगी की जंग

0

मशहूर फिल्मकार हरीश शाह का कैंसर से लंबी लड़ाई लड़ने के बाद मंगलवार (7 जुलाई) को सुबह निधन हो गया, उन्हें गले का कैंसर था और वह 76 वर्ष के थे। हरीश शाह पिछले 40 साल से फिल्म इंडस्ट्री में सक्रिय थे। हरीश शाह की गिनती बॉलीवुड के बड़े निर्माताओं में होती थी।

हरीश शाह

हरीश शाह के भाई और फिल्मकार विनोद शाह ने बताया कि उन्होंने सुबह छह बजे अपने घर पर अंतिम सांस ली। विनोद शाह ने कहा, ‘‘वह 10 साल से कैंसर से जंग लड़ रहे थे और आज सुबह उन्होंने अंतिम सांस ली।’’ हरीश शाह का अंतिम संस्कार पवन हंस श्मशान घाट में किया गया। कोरोना वायरस महामारी के कारण हरीश शाह के अंतिम संस्कार में केवल परिवार के सदस्य ही शामिल हुए।

1972 में रोमांटिक ड्रामा फिल्म ‘मेरे जीवन साथी’ प्रोड्यूस करने के बाद हरीश शाह ने ‘काला सोना’, ‘राम तेरे कितने नाम’ जैसी फिल्मों का निर्माण किया। उन्होंने 1980 में बतौर निर्देशक अपनी नई पारी का आगाज करते हुए फिल्म ‘धन दौलत’ का निर्देशन किया।

इसके अलावा उन्होंने 1988 में आई फिल्म ‘ज़लज़ला’ और 1995 में ‘अब इंसाफ होगा’ का निर्देशन भी किया। बतौर निर्माता उनकी आखिरी फिल्म 2003 में आई ‘जाल : द ट्रैप’ थी।

बता दें कि, हरीश शाह ने राष्ट्रपति पुरस्कार जैसा सम्मान भी हासिल किया था। एक शॉर्ट फिल्म ‘वाय मी’ बनाई थी जिसे राष्ट्रपति की ओर से सम्मानित भी किया गया था। उनके मौत की खबर से बॉलीवुड एक बार फिर सदमे में है। (इंपुट: भाषा के साथ)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here