गुजरात: मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के कार्यक्रम में मदद न मिलने से हताश किसान ने किया आत्महत्या का प्रयास

0

गुजरात में गिर सोमनाथ जिले के प्रांसली गांव में मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की जनसभा में एक किसान ने रविवार (11 नवंबर) को कीटनाशक खाकर आत्महत्या का प्रयास किया। गिर सोमनाथ के पुलिस अधीक्षक राहुल त्रिपाठी ने बताया कि महर्षिभाई डोडिया जिले की कोडिनार तालुका के डोलासा गांव में अपने खेत के प्रवेश बिन्दु पर पंचायती जमीन पर स्थानीय अधिकारियों द्वारा अतिक्रमण को न हटाए जाने से क्षुब्ध था।

गुजरात
फाइल फोटो- विजय रुपानी

पुलिस अधीक्षक ने समाचार एजेंसी पीटीआई से कहा, ‘‘किसान की कृषि भूमि के बाहर पंचायती प्लॉट पर किसी ने अवैध कब्जा कर लिया है। इस कारण उसके लिए अपने खेत में प्रवेश करना मुश्किल हो गया है। अतिक्रमण हटाने के लिए कलेक्टर द्वारा पहले ही आदेश दिया जा चुका है, लेकिन स्थानीय अधिकारियों ने इस पर कार्रवाई नहीं की।’’ त्रिपाठी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने गांव में जैसे ही लोगों को संबोधित करना शुरू किया, डोडिया ने कीटनाशक खा लिया।

उन्होंने कहा कि आयोजन स्थल पर तैनात पुलिसकर्मी पीड़ित को वीरवाल स्थित सरकारी अस्पताल ले गए। डॉक्टरों ने उसकी हालत स्थिर बताई है। डोडिया ने संवाददाताओं से कहा कि भू माफिया द्वारा पंचायती जमीन पर कब्जे के चलते उसके लिए अपने खेत में प्रवेश करना मुश्किल हो गया है।

उसने कहा, ‘‘भू माफिया ने पंचायती जमीन पर कब्जा कर मेरे खेत को जाने वाले रास्ते को बंद कर दिया। मैंने मुख्यमंत्री से संपर्क किया था जिन्होंने अतिक्रमण हटाने का आदेश दिया, लेकिन अब तक कुछ नहीं हुआ है।’’ डोडिया ने अस्पताल में संवाददाताओं से कहा, ‘‘मैंने पंचायत अधिकारियों और तालुका विकास अधिकारी से बार-बार अपील की, लेकिन सब व्यर्थ रहा। इससे हताश होकर मैंने अपना जीवन खत्म करने का फैसला किया।’’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here