#DeleteFacebook अभियान ने अब भारत में दी दस्तक, फरहान अख्तर ने फेसबुक को कहा अलविदा

0

ब्रिटिश कन्सल्टिंग कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका द्वारा पांच करोड़ यूजर्स की जानकारी चुराने के बाद सोशल मीडिया के अग्रणी मंच फेसबुक की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। इसके साथ ही फेसबुक पर साख का संकट भी मंडरा रहा है। डाटा लीक मामले में यूरोपीय संघ और ब्रिटेन की संसद के बाद अब अमेरिका में भी फेसबुक के खिलाफ इस संबंध में जांच शुरू हो गई है। भारत ने भी बुधवार (21 मार्च) को फेसबुक और उसके सीईओ मार्क जुकरबर्ग को कथित तौर पर चुनावी प्रक्रिया को प्रभावित करने के लिए डेटा का दुरुपयोग करने को लेकर सख्त कार्रवाई करने की चेतावनी दी है।

(HT File Photo)

इस बीच डेटा लीक की खबरें सामने आने के बाद लोग धड़ाधड़ अपना फेसबुक अकाउंट डिलीट कर रहे हैं। दरअसल लोगों को अभी भी उनकी निजी सूचनाएं लीक होने का डर सता रहा है। सोशल मीडिया पर बाकायदा फेसबुक को डिलीट करने का अभियान शुरू हो गया है। #DeleteFacebook हैशटैग के नाम से इस अभियान को विश्वभर में चलाया जा रहा है। दुनियाभर में लोग #DeleteFacebook हैशटैग के जरिए बाकी लोगों से इसे डिलीट करने की अपील कर रहे हैं।

खबरों के मुताबिक इस अभियान के बाद दुनियाभर में करीब 50 मिलियन यानी 5 करोड़ लोग अपना फेसबुक अकाउंट डिलीट कर दिया। इस बीच फेसबुक डिलीट करने का यह अभियान अब भारत में भी दस्तक दे चुका है। इस अभियान को आगे बढ़ाते हुए मशहूर बॉलीवुड अभिनेता व डायरेक्टर फरहान अख्तर ने भी फेसबुक से अपना अकाउंड डिलीट कर दिया है। उन्होंने खुद ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी है।

फरहान अख्तर ने ट्वीट कर कहा, ‘गुड मॉर्निंग, आपको सूचित करता हूं कि मैंने अपने फेसबुक अकाउंट को हमेशा के लिए डिलीट कर दिया है, हालांकि वेरिफाइड FarhanAkhtarLive पेज अभी भी सक्रिय है।’

बता दें कि सबसे पहले #DeleteFacebook अभियान की शुरुआत व्हाट्सऐप के को-फाउंडर ब्रायन एक्टन ने की थी। जिसके बाद स्पेसएक्स और टेस्ला के सीईओ ऐलन मस्क ने भी अपने फेसबुक पेज को डिलीट कर दिया है। हालांकि फेसबुक की ओर से लोगों को अश्वासन दिया गया है कि उनका डाटा पूरी तरह से सुरक्षित है और सुरक्षा के लिए प्रभावी बदलाव किए जाएंगे।

डेटा लीक के बाद फेसबुक पर लगा एक और बड़ा आरोप

हालांकि सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के लिए मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रहीं हैं। अमेरिकी और ब्रिटेन के समाचार पत्रों में कैंब्रिज एनालिटिका स्कैंडल पर माफी मांगने के बाद एक नया मामला सामने आया है। फोन पर फेसबुक इस्तेमाल करने वालों की पूरी कॉन्टैक्ट लिस्ट, कॉल, मैसेज और लोकेशन हिस्ट्री फेसबुक के पास है। न्यूजीलैंड के एक सॉफ्टवेयर विशेषज्ञ ने तस्वीरों के साथ ऐसा दावा किया है।

समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक न्यूजीलैंड के सॉफ्टवेयर एक्सपर्ट डिलन मैके का दावा है कि फेसबुक यूजर की मोबाइल कॉल्स, एसएमएस और लोकेशन को भी हर वक्त ट्रैक करता है। कैंब्रिज एनालिटिका स्कैंडल के सामने आने के बाद मैके ने अपना फेसबुक प्रोफाइल डिलीट करने की कोशिश की। इस दौरान उन्हें एक सुझाव मिला, जिसमें लिखा था, शायद आप फेसबुक से अपनी जानकारी की एक कॉपी डाउनलोड करना चाहेंगे।

यह जानकारी डाउनलोड करने के बाद मैके हैरान हो गए। मैके ने अक्तूबर 2016 से जुलाई 2017 के बीच की जानकारियां ट्विटर पर साझा की है। मैके का दावा है कि फेसबुक ने उनके फोन की पूरी कॉन्टैक्ट लिस्ट हासिल कर ली। फेसबुक ने मैके की हर कॉल का हिसाब किताब रखा। फेसबुक ने उनके फोन की आउटगोइंग कॉल, इनकमिंग और मिस्ड कॉल जानकारी दर्ज की। साथ ही कॉल ड्यूरेशन भी रिकॉर्ड की गई।

फेसबुक ने दी सफाई

फेसबुक ने कहा कि जानकारी सर्वर को सुरक्षित करने के लिए अपलोड की गई और यह केवल उन्हीं यूजर्स की है, जिसकी उन्होंने अनुमति दी है। फेसबुक प्रवक्ता ने बताया कि इस डाटा को यूजर्स के मित्रों को अथवा किसी बाहरी को न तो बेचा गया न ही किसी के साथ साझा किया गया। प्रवक्ता ने कहा कि फेसबुक मैसेंजर में कॉन्टेक्ट्स की रैंकिंग के लिए (ताकि उसे ढूंढना आसान हो जाए) और कॉल करने का सुझाव देने के लिए इन जानकारियों का इस्तेमाल किया गया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here