फेसबुक-रिलायंस जियो में बड़ी डील, मुकेश अंबानी की कंपनी में 43574 करोड़ निवेश करेगा FB

0

सोशल नेटवर्किंग कंपनी फेसबुक ने भारतीय धनकुबेर रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मालिक मुकेश अंबानी के जियो प्लेटफार्म में बुधवार को 43574 (5.7 अरब डालर) करोड़ रुपये का बड़ा निवेश करने का एलान किया है। इस निवेश के बाद जियो में फेसबुक की हिस्सेदारी 9.99% हो जाएगी। भारतीय टेक्नोलॉजी सेक्टर में यह सबसे बड़ा एफडीआई है।

फेसबुक

रिलायंस जियो की तरफ से आज जारी बयान में इसकी घोषणा की गई। बयान में कहा गया है कि जियो प्लेटफॉर्म में फेसबुक 43,574 करोड़ का निवेश 9.99 फीसदी हिस्सेदारी के लिए करेगा। जियो ने निवेश पर कहा, “फेसबुक और जियो का सौदा कई मायनों में अभूतपूर्व है और यह प्रौद्योगिकी कंपनी में इतनी कम हिस्सेदारी के लिए सबसे बड़ा निवेश है। भारत में किसी प्रौद्योगिकी कंपनी में यह अब तक के निवेश की सबसे अधिक राशि है।

कंपनी द्वारा प्रेस रिलीज में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा है कि जियो और फेसबुक के बीच साझेदारी से प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया मिशन को और मजबूती मिलेगी। इससे ईज ऑफ लिविंग और ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में भी सुविधा होगी। कोरोना के बाद देश की अर्थव्यवस्था तेजी से विकास करेगी और जियो-फेसबुक के बीच हुई यह साझेदारी इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

भारत में करीब 100 करोड़ मोबाइल यूजर हैं। फेसबुक के लिए भी भारत सबसे बड़ा बाजार है। फेसबुक की सब्सिडियरी वॉट्सऐप के भी भारत में 40 करोड़ यूजर हैं। रिलायंस जियो के देश में 38.8 करोड़ यूजर हैं। डील के बाद भी रिलायंस जियो इन्फोकॉम जियो फ्लेटफॉर्म की पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई बनी रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here