चीन में अपनी वापसी की नजरें जमाए, फेसबुक लाया सेंसरशिप टूल

0

चीन में वापस अपनी मौजूदगी बनाने की कोशिश में जुटे फेसबुक ने इस प्रमुख सोशल नेटवर्किंग साइट पर डाले जाने वाले पोस्ट को भौगोलिक आधार पर सेंसर करने वाला एक टूल बनाया है।

द न्यूयार्क टाइम्स ने फेसबुक के तीन पूर्व और मौजूदा कर्मचारियों के हवाले से कहा कि यह टूल विभिन्न स्थानों पर सोशल नेटवर्क पर आने वाले ‘न्यूज फीड’ को फिल्टर कर सकता है। इन कर्मचारियों ने पहचान न उजागर करने का अनुरोध किया था।

Also Read:  चीन के सबसे रईस व्यक्ति का साम्रज्य बेटे ने ठुकराया, सबसे रईस पिता तलाश रहा अपना उत्तराधिकारी

mark_zuckerberg_facebook_

एएफपी की ओर से ईमेल के जरिए पूछे गए सवाल के जवाब में फेसबुक की प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हम लंबे समय से कहते आए हैं कि हम चीन में दिलचस्पी रखते हैं और इस देश के बारे में समझने एवं सीखने में समय बिता रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘हमने चीन के प्रति अपने रूख पर कोई फैसला नहीं किया है।’’ द न्यूयार्क टाइम्स की खबर के अनुसार, फेसबुक के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी मार्क जकरबर्ग ने पोस्ट सेंसर करने के लिए टूल तैयार करने के प्रयास का समर्थन किया है।

Also Read:  12 वीं की छात्रा ने 9 महीने तक छिपा कर रखी गर्भवती होने की बात, अस्पताल में कराई गई शादी

जकरबर्ग ने कई साल तक मंदारिन सीखी है, चीनी नेताओं से मुलाकात की और चीन की यात्रा भी की है।

भाषा की खबर के अनुसार,  सोशल नेटवर्क वर्ष 2009 से ही चीन में प्रतिबंधित है। ऐसा माना जाता है कि यह अधिकारियों के हितों के कारण प्रतिबंधित है ताकि इंटरनेट का इस्तेमाल करके साझा की जा रही सूचनाओं और आयोजित किए जाने वाले आंदोलनों को नियंत्रित किया जा सके।

Also Read:  राहुल का तंज, हमारी परियोजनाओं का पुन: उद्घाटन कर अपना बताने का ड्रामा कर रही है BJP

केलिफोर्निया की कंपनी की ओर से जारी हालिया पारदर्शिता रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक ने इस साल के उत्तरार्ध में कई देशों में सामग्री को बाधित कर दिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here