भारत के यूजर्स को नया फेसबुक अकाउंट खोलने के लिए देना होगा ‘आधार’ नाम

0

अपने बैंक अकाउंट और मोबाइल नंबर के साथ-साथ अब आपको अपना फेसबुक अकाउंट भी आधार का नाम देना पड़ सकता है। अब जल्द ही फेसबुक भी आपसे आधार कार्ड डिटेल मांग कर सकता है, फेसबुक ने इसकी टेस्टिंग भी शुरू कर दी है।

Facebook

दरअसल फेसबुक की ओर से इस कदम को फेक अकाउंट्स को रोकने के लिए कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है। यूजर्स जब फेसबुक की मोबाइल साइट से नया अकाउंट बनाते हैं तो उन्हें ‘Name As Per Aadhar’ का ऑप्शन दिया जा रहा है।

आधार से जुड़ी जानकारी तब मांगी जाती है, जब कोई मोबाइल ब्राउजर से फेसबुक लॉगइन करता है। पेज पर यूजर का नाम पूछा जाता है, जिसके बाद सबसे ऊपर लिखा आता है- आधार कार्ड पर लिखे अपने नाम का इस्तेमाल कर अपने दोस्तों को आसानी से पहचानें।

फेसबुक ने बताया कि नया अकाउंट खोलने वाले सभी लोगों को ऐसा नोटिफिकेशन नहीं दिखेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, फेसबुक का कहना है कि यह कुछ यूजर्स को ही दिखेगा। फेसबुक ने साफ किया है कि यह प्रक्रिया पूरी तरह वैकल्पिक होगी।  भारत में फेसबुक के 24.1 करोड़ से ज्यादा ग्राहक हैं। पूरे विश्व में फेसबुक के भारत में ही सबसे ज्यादा यूजर्स हैं।

हालांकि फेसबुक का यह मैसेज हरेक यूजर को नहीं आ रहा। सबसे पहले यह मैसेज रेडिट यूजर्स को आया। यह मैसेज फेसबुक मोबाइल साइट पर आ रहा है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here