फेसबुक ने BJP नेता टी राजा सिंह के अकाउंट को किया प्रतिबंधित, इंस्टाग्राम पर भी लगा बैन

0

फेसबुक ने गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता टी राजा सिंह को हिंसा और नफरत को बढ़ावा देने वाली सामग्री से जुड़ी अपनी नीति का उल्लंघन करने के लिए अपने प्लेटफॉर्म और इंस्टाग्राम से प्रतिबंधित कर दिया। घृणा भरे भाषणों से निपटने के तौर-तरीकों को लेकर आलोचनाओं का सामना कर रही फेसबुक ने हिंसा और नफरत को बढावा देने वाली सामग्री से जुड़ी अपनी नीतियों का उल्लंघन करने के मामले भाजपा नेता टी राजा सिंह को अपने मंच और ‘इंस्टाग्राम’ पर प्रतिबंधित कर दिया है।

टी राजा सिंह

समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक के एक प्रवक्ता ने ईमेल के जरिए जारी किए एक मेल में कहा, ‘‘हमारी नीति हिंसा को बढावा देने या हिंसा में संलग्न होने वालों की हमारे मंचों पर उपस्थिति प्रतिबंधित करने की हमारी नीति रही है और इसका उल्लंघन करने पर हमने राजा सिंह को फेसबुक पर प्रतिबंधित कर दिया है।’’ बयान के अनुसार संभावित उल्लंघनों का मूल्यांकन करने की प्रक्रिया व्यापक है और इसके जरिए फेसबुक ने भाजपा नेता का अकाउंट हटाने का निर्णय किया।

गौरतलब है कि हाल ही में वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि फेसबुक की भारतीय इकाई के कुछ पदाधिकारियों ने भाजपा को फायदा पहुंचाया है। इसके बाद से फेसबुक सवालों के घेरे में है। रिपोर्ट में आरोप लगाया गया था कि फेसबुक ने भाजपा विधायक राजा सिंह द्वारा अभद्र भाषा वाले पोस्ट की अनदेखी की थी।

रिपोर्ट में कहा गया था कि फेसबुक की नीतियां भारत सरकार का समर्थन करती हैं। जिसके बाद से ही भारत की विपक्षी पार्टियों ने फेसबुक और सरकार की सांठगांठ को लेकर हमला बोला था। बता दें कि, भारत फेसबुक के सबसे बड़े बाजारों में से एक है, यहां 30 करोड़ से अधिक लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं।

वहीं, सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने मंगलवार को फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग को पत्र लिखकर आरोप लगाया था कि फेसबुक के कर्मचारी चुनावों में लगातार हार का सामना करने वाले लोगों तथा प्रधानमंत्री और वरिष्ठ कैबिनेट मंत्रियों को ‘‘गाली’’ देने वालों का समर्थन कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here