‘बिहार जैसा होगा एग्जिट पोल का हश्र, UP में जीतेगा गठबंधन’

0

पांचों राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिए मतदान समाप्त हो चुके हैं। नतीजों के लिए सबको 11 मार्च का इंतजार है, लेकिन गुरुवार(9 मार्च) रात तमाम न्यूज चैनलों के एग्जिट पोल में सीटों का अनुमान लगाया जा चुका है। उत्तर प्रदेश में अधिकांश एग्जिट पोल में भारतीय जनता पार्टी(बीजेपी) को फायदे में दिखाया गया है, हालांकि किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत मिलता नहीं दिखाया गया है। यानी, राज्य में त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति बन सकती है।

इस बीच कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार(10 मार्च) को यूपी में सपा-कांग्रेस गठबंधन की जीत का भरोसा जताया। एग्जिट पोल में बीजेपी के सबसे बड़े दल के तौर पर उभरने को लेकर किए गए सवाल पर उन्होंने कहा कि वह एग्जिट पोल पर कुछ नहीं बोल सकते।

कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा कि इस बार भी एग्जिट पोल का हश्र बिहार जैसा होगा। उन्होंने कहा कि ‘हमारा गठबंधन यूपी में जीत रहा है। ऐसे एग्जिट पोल को हम बिहार में भी देख चुके हैं। इस पर कल(11 मार्च) बात करेंगे।’ बता दें कि छह न्यूज चैनल के सर्वे में सिर्फ न्यूज 24-टुडे चाणक्य व इंडिया टुडे-एक्सिस ने यूपी में भाजपा को बहुमत में दिखाया है। अन्य चैनलों के अनुसार, भाजपा बहुमत के आंकड़े से पीछे है।

एबीपी-लोकनीति-सीएसडीएस के सर्वे के अनुसार, भाजपा को 164 से 176 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है, जबकि सपा-कांग्रेस के गठबंधन को 156 से 169 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं बसपा को 60 से 72 सीटें मिलती दिखाई गई हैं, जबकि अन्य के हिस्से में दो से छह सीटें जा सकती हैं।

टाइम्स नाऊ-वीएमआर के सर्वे के मुताबिक भाजपा को 190 से 210 सीटें जीत सकती है। वहीं, इंडिया टीवी-सी वोटर के एग्जिट पोल में कहा गया है कि भाजपा 155 से 167 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बन सकती है। सपा-कांग्रेस को 133 से 147 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है, जबकि बसपा को 81 से 93 सीटों पर जीत मिल सकती है।

इंडिया न्यूज-एमआरसी के सर्वे की बात करें तो भाजपा को 185 सीटों पर जीत मिल सकती है। सत्तारूढ़ सपा और कांग्रेस के गठबंधन को 120 सीटें मिलने का अनुमान व्यक्त किया गया है। बसपा को इस सर्वे में 90 सीटें मिलने के आसार जताए गए हैं।

देखें, पांचों राज्यों के विधानसभा चुनावों पर ‘जनता का रिपोर्टर’ के प्रधान संपादक रिफत जावेद का अंतिम विश्लेषण:-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here