बड़ा फैसलाः किसी भी तरह के एग्जिट पोल पर चुनाव आयोग ने लगाया प्रतिबंध, टीवी पर नहीं की जा सकेगी चुनावी भविष्यवाणियां

0

चुनाव आयोग ने आज एक बड़ा फैसला जारी करते हुए चुनावों के दौरान किसी भी पकार के चुनावी परिणामों के पहले ही प्रसारण और प्रकाशन पर प्रतिबंध लगा दिया है। गुरूवार की शाम चुनाव आयोग ने राजनैतिक विशलेषण करने वालों की भविष्यवाणियों और अनुमान इसके अलावा टैरो कार्डस रीडर्स द्वारा पहले ही जीत हार के फैसले कर देने के पर पूर्णत प्रतिबंध लगाने की घोषणा की।

चुनाव आयोग

हाल ही में पांच राज्यों में आयोजित विधानसभा चुनाव के दौरान एक न्यूज पोर्टल की ओर से एक्जिट पोल जारी करने के बाद चुनाव आयोग ने यह कदम उठाया है. आयोग ने इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया से एक्जिट पोल जारी करने या फिर चुनाव परिणाम की भविष्यवाणी का प्रसारण करने से दूर रहने को कहा है।

चुनाव आयोग ने गुरुवार को कहा कि जब एग्जिट पोलों के नतीजों को दिखाने पर पाबंदी है तो ऐसे समय में ज्योतिषियों और टैरों कार्ड रीडरों की ओर से चुनावी नतीजों की भविष्यवाणी करना भी कानून का उल्लंघन है। आयोग ने प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया दोनों से कहा कि वे भविष्य में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबंध की अवधि के दौरान ऐसे कार्यक्रमों का प्रकाशन-प्रसारण न करें।

आयोग ने प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, दोनों से कहा कि वे भविष्य में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबंध की अवधि के दौरान चुनावों की भविष्यवाणी से जुड़े कार्यक्रमों का प्रकाशन-प्रसारण नहीं करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here