‘जब पूरा गुजरात BJP के खिलाफ़ था, PM की सभाओं मे कुर्सियां खाली दिखती थीं, तो उसे यह जीत गुजरात की जनता ने नहीं EVM ने दिलाई है’

0

गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे सोमवार (18 दिसंबर) को आए हैं, दोनों ही राज्यों में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की सरकार बनती दिख रहीं है। इसी बीच कांग्रेस नेता संजय निरूपम ने बीजेपी पर गंभीर आरोप लगाए हैं।

संजय निरूपम

संजय निरूपम ने दावा किया कि गुजरात में बीजेपी की जीत राज्य के लोगों के कारण नहीं बल्कि ईवीएम के कारण हुई है। उन्होंने यह भी कहा कि इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन भारतीय लोकतंत्र के लिए ‘एक बड़ा खतरा’ है।

कांग्रेस नेता संजय निरूपम ने सोमवार (18 दिसंबर) को ट्वीट करते हुए कहा कि, ‘जब पूरा गुजरात बीजेपी के खिलाफ था, प्रधानमंत्री की सभाओं मे कुर्सियां ख़ाली दिखती थीं, तो उसे यह जीत गुजरात की जनता ने नहीं, ईवीएम ने दिलाई है। हमें पहले से यह आशंका थी। सभी सावधान हो जाइए, भारतीय जनतंत्र के लिए यह ‘बड़ा ख़तरा’ है।

साथ ही उन्होंने 24 अक्तूबर के उस ट्वीट की भी याद दिलायी जिसमें उन्होंने कहा था कि कांग्रेस को 125-140 सीटें मिलेगी जबकि बीजेपी केवल 40-47 सीटों पर सिमट जाएगी।

निरूपम ने ट्वीट कर कहा कि, ‘मैं इस ट्वीट पर कायम हूं, यही नतीजा हो सकता था, बशर्ते ईवीएम से छेड़छाड़ नहीं की गयी हो।’

बता दें कि, गुजरात विधानसभा चुनाव की 182 सीटों के लिए मतदान 9 और 14 दिसंबर को दो चरणों में कराया गया था। वर्ष 2012 के चुनाव में भाजपा ने 115 सीटें जीती थी जबकि कांग्रेस 61 सीटों पर सिमट कर रह गई थी।

बता दें कि कांग्रेस सहित कई राजनीतिक पार्टियां ईवीएम की विश्वसनीयता पर चुनाव के पहले से ही सवाल उठाती रही है। गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान भी ईवीएम में गड़बड़ी की खबरें आईं थीं।

पिछले दिनों कांग्रेस, बीएसपी, सपा और आम आदमी पार्टी सहित अन्य विपक्षी पार्टियों की ओर से ईवीएम में छेड़छाड़ किए जाने के भी आरोप लगाए गए थे। हालांकि चुनाव आयोग ने इस आरोप को सिरे से खारिज कर दिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here