राजस्थान: पाली में बीजेपी कैंडिडेट के घर से मिला ईवीएम, वीडियो वायरल होने के बाद चुनाव आयोग ने की कार्रवाई

0

राजस्थान में शुक्रवार (7 दिसंबर) को विधानसभा चुनाव के लिए दिनभर हुई मतदान के बाद उम्मीदवारों का भविष्य ईवीएम में कैद हो गई। वोटिंग के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के मुताबिक राज्य में 72.62 प्रतिशत मतदान हुआ है। वहीं मतदान के बाद आए एग्जिट पोल के आंकड़े बताते हैं कि राजस्थान में कांग्रेस बड़ी जीत हासिल करने जा रही है।

राजस्थान

इसी, बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रही है जिसमें दावा किया जा रहा है कि राजस्थान मे बीजेपी के एक उम्मीदवार के घर में कथित तौर पर ईवीएम मशीन पाया गया। इस वीडियो को आम आदमी पार्टी (आप) के नेता अंकित लाल ने भी अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है। इस वीडियो को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित कई अन्य नेताओं ने रिट्वीट भी किया है।

वायरल हो रहें इस वीडियो में ईवीएम और VVPAT मशीनें दिख रही हैं। इस वीडियो को शेयर करते हुए अंकित लाल ने लिखा, “राजस्थान मे पाली विधानसभा से बीजेपी प्रत्याशी ज्ञानचंद पारीख के घर के पास से EVM मशीन मिली है। क्या अब भी आप मानते हैं कि ये चुनाव निष्पक्ष हैं?” बीजेपी उम्मीदवार के घर में कथित तौर पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन रखे होने वाला वीडियो वायरल हो गया है।

हालांकि, यह वीडियो वायरल होने के बाद बैकफुट पर आए चुनाव आयोग ने शुक्रवार को राजस्थान विधानसभा की पाली सीट के रिटर्निंग अधिकारी को हटाने का आदेश दिया है। इससे पहले दिन में निर्वाचन आयोग ने कहा था कि एक सेक्टर अधिकारी ईवीएम मशीन लेकर बीजेपी उम्मीदवार के घर गया था, जिसके बाद सेक्टर अधिकारी को हटा दिया गया और संबंधित ईवीएम को चुनाव प्रक्रिया से बाहर कर दिया गया।

निर्वाचन आयोग ने पाली के रिटर्निंग अधिकारी महावीर को भी हटाने का आदेश दिया। वहीं, जोधपुर के राकेश को कार्यभार संभालने का आदेश दिया गया। बीजेपी उम्मीदवार के घर में कथित तौर पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन रखे होने वाला विडियो वायरल हो गया है।

इस बीच बारां जिले में हाइवे पर वोटिंग के दौरान इस्तेमाल की गई एक ईवीएम मिलने के बाद मशीन की सुरक्षा और गोपनीयता पर सवाल खड़े हो गए हैं। यहां एक सीलबंद मशीन लावारिस पड़ी मिली, जिसे पुलिस ने कब्जे में ले लिया। बताया जा रहा है कि मतदान के बाद ईवीएम को सील कर दिया गया था। हालांकि, उसके साथ किसी तरह की छेड़खानी की कोई खबर नहीं है।

बारां जिले में किशनगंज विधानसभा क्षेत्र के शाहबाद इलाके में एक ईवीएम सड़क पर पड़ी मिलने के बाद इस घटना के संबंध में दो अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, प्रशानस ने इन ईवीएम को किशनगंज में स्ट्रांग रूम में रख दिया है।

बता दें कि राजस्थान की 199 सीटों के लिए शुक्रवार को मतदान संपन्न हो गया। वोटिंग के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के मुताबिक राज्य में 72.62 प्रतिशत मतदान हुआ है। वहीं मतदान के बाद आए एग्जिट पोल के आंकड़े बताते हैं कि राजस्थान में कांग्रेस बड़ी जीत हासिल करने जा रही है।

Pizza Hut

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here