बिना पैरों के एरिक पॉल चलाएंगे 6,000 किलोमीटर तक गाड़ी

0

एरिक पॉल लोअर बॉडी (निचले शरीर) से पूरी तरह विकलांग हैं लेकिन उनकी खास बात ये है कि वो लिम्का बुक ऑफ़ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराने के लिये एक हैण्ड कण्ट्रोल कार से 6,000 किलोमीटर की यात्रा तय कर रहे हैं।

इस यात्रा के दौरान एरिक पॉल दिल्ली से मुम्बई, मुम्बई से चेन्नई, चेन्नई से कोलकाता और कोलकाता से दिल्ली तक का सफ़र सिर्फ 8 दिनों में पूरा करेंगे और इस यात्रा कि शुरुवात दिल्ली के तीस हजारी से रविवार को सुबह 10 बजे शुरू की।

इस यात्रा में एरिक पॉल के साथी डॉ. प्रदीप कुमार भी उनके साथ हैं। यह रिकॉर्ड बनाने के लिये भी डॉ. प्रदीप ने ही एरिक को प्रेरित किया।

एरिक पॉल जन्म से विकलांग नहीं हैं । पॉल 2010 तक एक आम ज़िंदगी जी रहे थे और दिल्ली के ताज होटल में बटलर के रूप में काम करते थे। मगर एक रात टेम्पो ट्रैवलर से उनका एक्सिडेंट हो गया जिसके कारण उनके निचले शरीर में 100 प्रतिशत विकलांगता आ गई।

एरिक पॉल ने विकलांग होने के बाद कभी हिम्मत नहीं हारी और अपनी मुश्किल ज़िन्दगी से जंग जारी रखी। उन्होंने दिल्ली स्टेट पैरा टेबल टेनिस प्रतियोगिता 2014-15 में गोल्ड मेडल हासिल किया।

इसके अलावा उन्होंने दिल्ली स्टेट पैरा एथलेटिक प्रतियोगिता 2014-15 में जेवलिन थ्रो में सिल्वर मेडल जीता।

एरिक ने पहली दिल्ली स्टेट पैरा तायक्वोंडो प्रतियोगिता में ब्रोंज मेडल भी जीता और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पैरा बास्केटबॉल प्रतियोगिता के लिये बांग्लादेश गए।

LEAVE A REPLY