मुंबई: एल्फिंस्टन भगदड़ हादसे की जांच रिपोर्ट आई सामने, रेलवे ने भारी बारिश को बताया जिम्‍मेदार

0

मुंबई के एलफिंस्टन रोड स्टेशन ब्रिज पर 29 सितंबर को हुई भगदड़ मामले की जांच रिपोर्ट आ गई है। रिपोर्ट में वेस्टर्न रेलवे (डब्ल्यूआर) ने संबंधित अधिकारियों को क्लीन चिट दी है। साथ ही हादसे की वजह भारी बारिश और ब्रिज पर बढ़ती भीड़ को बताया है। अधिकारियों ने बुधवार(11 अक्टूबर) को यह जानकारी दी। बता दें कि उस घटना में 23 लोगों की मौत हो गई थी।

File Photo: PTI

पश्चिम रेलवे के मुख्य सुरक्षा अधिकारी की अध्यक्षता वाले पैनल ने बुधवार को महाप्रबंधक अनिल कुमार को अपनी रिपोर्ट सौंपी। पैनल ने इस घटना में घायल हुए 30 यात्रियों के बयान दर्ज किए थे। इसके अलावा घटना का वीडियो फुटेज भी जांचा था। रिपोर्ट के मुताबिक, भगदड़ की वजह भारी बारिश थी। तेज बारिश की वजह से बाहर की ओर टिकट काउंटरों पर खड़े लोग भी बारिश से बचने के लिए सीढ़ियों की ओर भागे जहां पहले से काफी भीड़ थी।

इसमें कहा गया कि स्टेशन पर यात्रियों की बढ़ती संख्या से समस्या और बढ़ गई। रिपोर्ट में कहा गया है कि जिन लोगों के पास भारी-भरकम सामान था, उनका संतुलन बिगड़ गया और संभवत: यही भगदड़ की वजह बनी। इसमें आगे कहा गया है कि किसी भी प्रत्यक्षदर्शी ने यह नहीं कहा है कि अव्यवस्था पुल पर हुए शॉर्ट सर्किट की वजह से फैली।

साथ ही जांच पैनल ने सुझाव दिया है कि व्यस्त समय में यात्रियों के भारी सामान लेकर आने पर रोक लगाई जाए। इसके अलावा वे लोग जो सामान भरी टोकरियां या डलिया लिए हुए होते हैं, उनके भी व्यस्त समय में यहां आने पर रोक लगाई जाए। पैनल ने कुछ और सुझाव भी दिए हैं जिनमें सीढ़ियों वाले क्षेत्र को चौड़ा करने के लिए बुकिंग कार्यालय को कहीं और बनाना, वैकल्पिक सीढ़ियां बनाना आदि शामिल हैं।

इसमें कहा गया कि स्टेशन कर्मियों और सुरक्षा कर्मियों को वायरलैस हैंडसेट उपलब्ध करवाए जाएं, ताकि वह समय पर प्रतिक्रिया दे सकें। बता दें कि मुंबई में एल्फिंस्टन रोड और परेल उपनगरीय रेलवे स्टेशनों को जोड़ने वाले फुटओवर ब्रिज पर 29 सितंबर को सुबह के व्यस्त समय पर मची भगदड़ में 23 लोग मारे गये थे, जबकि 35 से अधिक लोग घायल हो गए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here