‘पीएम नरेंद्र मोदी’ फिल्म का फुल पेज विज्ञापन छापने पर चुनाव आयोग ने हिंदी अखबारों को भेजा नोटिस, आचार संहिता का उल्लंघन का आरोप

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जीवन पर आधारित विवेक ओबेरॉय-स्टारर बहुप्रतिक्षित फिल्म ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ तय समय से एक सप्ताह पहले अब पांच अप्रैल को ही रिलीज हो जाएगी। हालांकि, लोकसभा चुनाव से ठीक पहले रिलीज हो रहे इस फिल्म को लेकर सोशल मीडिया पर घमासान मचा हुआ है और यह फिल्म हर रोज एक नया नए विवाद को जन्म दे रही है। ताजा विवाद के तहत चुनाव आयोग ने पीएम मोदी के जीवन पर आधारित इस फिल्म का फुल पेज विज्ञापन प्रकाशित करने को लेकर कम से कम दो हिंदी अखबारों को नोटिस भेजने का फैसला किया है।

चुनाव आयोग के मुताबिक, दोनों प्रमुख हिंदी अखबारों ने चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन किया है। देश के प्रमुख हिंदी अखबारों में से एक दैनिक जागरण और दैनिक भास्कर ने बुधवार (20 मार्च) को इस फिल्म का विज्ञापन एक पूरे पेज पर प्रकाशित किए हैं। भास्कर ने जहां फ्रंट पेज पर फिल्म के विज्ञापन को पूरे फुल पेज पर जगह दी है, वहीं जागरण ने भी फुल पेज विज्ञापन प्रकाशित किया है, हालांकि उसने फ्रंट पेज पर नहीं दिया है। जागरण ने नरेंद्र मोदी की फिल्म के लिए पूर्ण पृष्ठ का विज्ञापन नोएडा एडिशन में प्रकाशित किया है।

चुनाव आयोग के एक सूत्र ने ‘जनता का रिपोर्टर’ से कहा कि हम आदर्श आचार संहिता लागू होने पर फिल्म को अगले महीने रिलीज करने की अनुमति देनी चाहिए या नहीं, इस पर बात करेंगे। फिलहाल, हमने दोनों अखबारों को नोटिस भेजने का फैसला किया है, क्योंकि हम जानना चाहते हैं कि आचार संहित लागू होने के बाद भी पीएम नरेंद्र मोदी फिल्म पर विज्ञापन किसने चलाया। दोनों अखबारों के विज्ञापनों में फिल्म का पोस्टर है जो मंगलवार को जारी किया गया था।

बता दें कि देश में लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है, जिसके साथ देश में आचार संहिता भी लागू हो गई है। हाल ही में आयोग ने बीजेपी के दिल्ली में विधायक ओ पी शर्मा को अपने सोशल मीडिया अकांउट से विंग कमांडर अभिनंदन की तस्वीर इस्तेमाल करने के आरोप में कारण बताओ नोटिस जारी किया था। दरअसल, यह पहले फिल्म 12 अप्रैल को रिलीज होनी थी, लेकिन अब यह पांच अप्रैल को ही सिनेमाघरों में दिखाई जाएगी।

इस फिल्म में विवेक ओबेरॉय ने मोदी की भूमिका निभाई है और इस किरदार के माध्यम से वह उनके संघर्ष के दिनों से लेकर प्रधानमंत्री बनने तक की कहानी दिखाएंगे। फिल्म में ओबेरॉय नौ अलग-अलग किरदारों में नजर आएंगे। फिल्म का पोस्टर जनवरी में रिलीज होने के बाद से लोगों का ध्यान इस फिल्म पर है। फिल्म का पहला पोस्टर जनवरी में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने 23 अलग-अलग भाषाओं में जारी किया।

फिल्म के निर्माता सुरेश ओबेरॉय, संदीप एस सिंह, आनंद पंडित और निर्देशक ओमंग कुमार हैं। इस फिल्म में विवेक ओबेरॉय के अलावा बोमन इरानी, मनोज जोशी, प्रशांत नारायण, जारीना वाहेब, बरखा सेनगुप्ता, अनजान श्रीवास्तव, यतीन कार्येकर, रामाकांत दायमा, अक्षत आर सलुजा, जिमेश पटेल और दर्शन कुमार मुख्य भूमिका में हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here