चुनाव आयोग आज कर सकता है महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, 12 बजे EC की प्रेस कॉन्फ्रेंस

0

चुनाव आयोग ने आज दोपहर 12 बजे एक प्रेस कांफ्रेंस बुलाई है। ऐसी संभावना है कि इस प्रेस कांफ्रेंस में चुनाव आयोग महाराष्ट्र और हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है।

Election Commission

संभावना है कि आयोग अक्टूबर में दोनों राज्यों में चुनाव करा सकता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, आयोग फिलहाल झारखंड में चुनाव की तारीखों की घोषणा नहीं करेगा। गुरुवार को चुनाव आयोग के तीनों आयुक्त महाराष्ट्र के दौरे पर थे। इस दौरान उन्होंने चुनाव तैयारियों की समीक्षा की थी। विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान होते ही दोनों राज्यों में आदर्श चुनाव संहिता लागू हो जाएगी।

हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड तीनों राज्यों में बीजेपी की सरकार है। ऐसे में बीजेपी के सामने इन तीनों राज्यों में वापसी की बड़ी चुनौती है। वहीं कांग्रेस इन तीनों राज्यों में वापसी की कोशिश में जुटी हुई है।

हरियाणा की 90 में से 47 सीटों पर बीजेपी को जीत मिली थी। पहली बार हरियाणा में बीजेपी को अपने दम पर बहुमत मिला था और मनोहर लाल खट्टर की अगुवाई में वहां सरकार बनी। वहीं, महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों में 122 सीटों पर जीतकर बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी। 25 सालों में पहली बार शिवसेना और बीजेपी ने अलग-अलग चुनाव लड़ा और अपने दम पर कोई भी बहुमत तक नहीं पहुंच सका था। चुनाव के बाद दोनों ने एक बार फिर गठबंधन सरकार बनाई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here