मुश्किल में फंस सकते हैं PM मोदी! लातूर वाले भाषण की जांच कर रहा है चुनाव आयोग, बालाकोट एयर स्‍ट्राइक के नाम पर की थी मतदान करने की अपील

0

महाराष्ट्र के लातूर में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के उम्मीदवार के पक्ष में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए पाकिस्तान में एयर स्ट्राइक करने वाले भारतीय जवानों और पुलवामा आतंकी हमले में शहीद सैनिकों के नाम पर लोगों से मतदान करने की अपील कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुश्किल में फंस सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक, महाराष्ट्र में स्थानीय चुनाव अधिकारियों ने पहली नजर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टिप्पणी को आयोग के आदेशों का उल्लंघन माना है।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, महाराष्ट्र में स्थानीय चुनाव अधिकारियों ने चुनाव आयोग को बताया है कि पहली बार मतदान करने जा रहे मतदाताओं से बालाकोट एयर स्ट्राइक के नाम पर अपना वोट डालने की अपील वाली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टिप्पणी प्रथम दृष्टया इसके उन आदेशों का उल्लंघन है जिसमें उसने अपने प्रचार अभियान में राजनीतिक दलों से सशस्त्र बलों के नाम का इस्तेमाल नहीं करने को कहा था।

उपचुनाव आयुक्त चंद्र भूषण कुमार ने बताया, ”हमें रिपोर्ट मिली है। इसकी जांच चल रही है।” जिला चुनाव अधिकारी के आकलन के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि इसका खुलासा नहीं किया जा सकता। इससे पहले चुनाव आयोग ने पीएम मोदी के भाषण में बालाकोट में वायु सेना की कार्रवाई से संबंधित बयान पर राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी से रिपोर्ट मांगी थी।

उप चुनाव आयुक्त चंद्र भूषण कुमार ने बताया था कि मोदी के लातूर की चुनावी सभा में दिए गए भाषण में सेना और बालाकोट के संबंध में की गई टिप्पणी पर रिपोर्ट मांगी गई है। उन्होंने कहा था कि यह रिपोर्ट महाराष्ट्र के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को देनी है। इस रिपोर्ट के अध्ययन से स्थिति स्पष्ट हो सकेगी। महाराष्ट्र के लातूर के औसा में एक रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा था कि आप हवाई हमला करने वालों को अपना पहला वोट समर्पित कर सकते हैं क्या।

प्रधानमंत्री मोदी ने पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से कहा है कि क्या आपका पहला वोट पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक करने वाले भारत के वीर जवानों और पुलवामा में शहीद हुए जवानों के लिए समर्पित हो सकता है? प्रधानमंत्री मोदी ने 9 अप्रैल को लातूर में कहा था, “मैं पहली बार मतदान करने वाले युवाओं से कहना चाहता हूं कि क्या आपका पहला वोट पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक करने वाले वीर जवानों के नाम समर्पित हो सकता है? क्या आपका पहला वोट पुलवामा में शहीद हुए हमारे वीर जवानों के नाम समर्पित हो सकता है?”

पीएम मोदी ने पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से अपील करते हुए अपने संबोधन में आगे कहा था कि आपका पहला वोट किसी गरीब को अपना घर मिले, किसान के खेत में पानी मिले, मुफ्त में अस्पताल में गरीबों को इलाज मिले, इसके लिए समर्पित होना चाहिए। उन्होंने कहा, “आपका पहला वोट गरीब को पक्का घर मिले इसके लिए समर्पित हो सकता है क्या? आपका पहला वोट किसान के खेत में पानी पहुंचे इसके लिए समर्पित हो सकता है क्या? गरीब से गरीब को आरोग्य की सेवा मिले उसके लिए समर्पित हो सकता है क्या?”

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here