चुनाव आयोग का ऐलान, 21 अक्टूबर को होंगे महाराष्ट्र और हरियाणा में चुनाव, 24 को होगी वोटों की गिनती

0

चुनाव आयोग ने शनिवार (21 सितंबर) को प्रेस कांफ्रेंस कर महाराष्ट्र और हरियाणा में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। पत्रकारों को संबोधित करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि, 21 अक्टूबर को दोनों ही राज्यों में एक ही चरण में मतदान होंगे। 24 अक्टूबर को वोटों की गिनती की जाएंगी।

हरियाणा के लिए 90 सीटों पर विधानसभा का चुनाव होना है। वहीं, महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटों के लिए चुनाव होना है। यहां भाजपा और शिवसेना गठबंधन सत्ता में है। बता दे कि, हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड तीनों राज्यों में भाजपा की सरकार है। ऐसे में भाजपा के सामने इन तीनों राज्यों में वापसी की बड़ी चुनौती है। वहीं, कांग्रेस इन तीनों राज्यों में वापसी की कोशिश में जुटी हुई है।

देखिए लाइव अपडेट :

  • चुनाव आयोग का ऐलान किया कि महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को चुनाव होंगे। दोनों राज्यों में एक ही दिन, एक ही चरण में चुनाव होगा। वोटों की गिनती 24 अक्टूबर को होगी
  • मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा है कि उम्मीदवार चुनाव के दौरान प्लास्टिक का इस्तेमाल न करें।
  • मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि प्रत्याशी के लिए चुनाव में खर्च की अधिकतम सीमा 28 लाख रुपये रखी गई है, खर्च पर पर्यवेक्षक द्वारा निगरानी रखी जाएगी। उन्होंने बताया कि यह नियम दोनों ही राज्यों में लागू होगा।
  • लोकसभा चुनाव की तरह विधानसभा चुनाव में भी ईवीएम और वीवीपैट की पर्चियों का मिलान होगा: सुनील अरोड़ा
  • महाराष्ट्र में 8.9 करोड़ और हरियाणा में 1.82 करोड़ रजिस्टर्ड वोटर हैं: सुनील अरोड़ा
  • सुनील अरोड़ा ने बताया कि आज से दोनों राज्यों में आचार संहिता लागू हो गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here