दिल्ली के बच्चों का शिक्षा से परिचय कराने के लिए आगे आई गैर-सरकारी संस्था ‘पहचान’

0

देश की राजधानी दिल्ली के सरकारी स्कूलों की गुणवत्ता और शिक्षा व्यवस्था पर हमेशा से सवाल उठते रहे हैं। दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था को सुधारने के लिए खुद दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कई बार कई स्कूलों का औचक निरीक्षण भी किया है।

दिल्ली

इसी बीच दिल्ली में ‘पहचान’ नामक ग़ैर-सरकारी संस्था जेजे कॉलोनी में ग़रीब बच्चों को शिक्षित कर रही है। इसी कड़ी में हर शनिवार-रविवार को यह संस्था दिल्ली के आईपी एस्टेट इलाक़े की जेजे-कॉलोनी में स्कूल लगाती है और बच्चों को पढ़ाती है। संस्था में कुछ शिक्षित युवा अपना वक्त देते हैं और स्कूल में जाकर 10-10 बच्चों के ग्रुप को पढ़ाते हैं।

Also Read:  अमेरिका ने हाफिज सईद के जमात-उद दावा सहित पाकिस्तानी आतंकी संगठनों पर लगाया बैन

पढ़ाने वाले युवाओं में कुछ ऐसे लोग भी हैं जो कॉरपोरेट जगत में नौकरी करते हैं लेकिन हर शनिवार और रविवार को इन बच्चों को पढ़ाने के लिए वह वक्त निकाल लेते हैं। इस संस्था की कोशिश इन बच्चों को समाजिक रुप से विकसित करना और शिक्षित करना है ताकि ये एक बेहतर इंसान बन सकें।

Also Read:  अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई: सुन्नी वक्फ बोर्ड ने 2019 के आम चुनाव के बाद की सुनवाई की मांग, अब 8 फरवरी 2018 को होगी अगली सुनवाई

आपको बता दें कि हर शनिवार और रविवार को इस संस्था की तरफ़ से जेजे-कॉलोनी में जाकर बच्चों को पढ़ाया जाता है इतना ही नहीं बच्चों में खाने-पीने का सामान भी वितरित किया जाता है। इलाक़े के बच्चे भी इसमें बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेते हैं।

Also Read:  DU के किताब में 'स्कर्ट की तरह छोटा' ईमेल लिखने की सलाह पर विवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here