एडिटर्स गिल्ड ने पत्रकार राजदीप सरदेसाई पर ‘आपत्तिजनक’ ऑनलाइन पोल के लिए बीजेपी IT सेल प्रमुख अमित मालवीय की निंदा की

0

एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया ने वरिष्ठ पत्रकार राजदीप सरदेसाई के बारे में ‘‘आपत्तिजनक’’ ऑनलाइन पोल करने पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय की शनिवार को निंदा की और उनसे इसे वापस लेने की मांग की जबकि सत्तारूढ़ पार्टी से आग्रह किया कि वह इस मामले पर अपने पदाधिकारी को सख्ती से चेताए।

राजदीप सरदेसाई

बता दें कि, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने शुक्रवार को अपने ट्विटर हैंडल पर एक पोल शुरू करते हुए सवाल किया कि क्या ‘‘राजदीप सरदेसाई को आईएसआईएस के लिए पीआर संभालना चाहिए।’’

मालवीय के इस सर्वे में शामिल 28 फीसदी यूजर्स ने कहा कि वो मालवीय के बयान से सहमत हैं, 26 फीसदी ने कहा कि वो दृढ़ता से सहमत हैं, जबकि 33 फीसदी यूजर्स ने कहा कि वो असहमत हैं। इस बीच, 13 फीसदी यूजर्स ने कहा कि ‘वो अप्रासंगिक हैं।’

सरदेसाई ने खुद मालवीय के इस पोस्ट पर धैर्य के साथ से जवाब दिया था। उन्होंने मालवीय को एक शांतिपूर्ण और खुशहाल नए साल की शुभकामनाएं दीं और कहा कि वो इस ‘झूठे और भड़काऊ अभियान’ को आगे बढ़ा सकते हैं। अमित मालवीय के इस ट्वीट की कई वरिष्ठ पत्रकारों ने आलोचना की।

इस बीच, एडिटर्स गिल्ड ने एक बयान में कहा कि उसने सत्तारूढ़ भाजपा के आईटी प्रकोष्ठ के प्रमुख मालवीय के ‘‘निंदनीय कृत्य’’ पर गौर किया जिसमें उन्होंने राजदीप सरदेसाई के बारे में आक्रामक और बिना सबूत के आरोप लगाते हुए सोशल मीडिया पोल किया था। इसमें कहा गया है कि ट्विटर पर पोल न सिर्फ बेतुका था बल्कि उसने एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया के पूर्व अध्यक्ष सरदेसाई की ईमानदारी और देशभक्ति पर भी सवाल उठाया। गिल्ड ने मालवीय से ट्विटर पोल तुरंत वापस लेने और भाजपा को उन्हें चेताने का आग्रह किया।

इस बयान के बाद राजदीप सरदेसाई ने एडिटर्स गिल्ड और बाकी पत्रकारों को सपोर्ट के लिए शुक्रिया कहा। राजदीप सरदेसाई ने लिखा कि वो मालवीय को अपनी नई किताब नए साल पर गिफ्ट करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here