येस बैंक मनी लॉन्ड्रिंग मामला: रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन अनिल अंबानी से ED कर रही है पूछताछ

0

रिलायंस समूह के अध्यक्ष अनिल अंबानी गुरुवार को मुंबई में येस बैंक के प्रमोटर राणा कपूर और अन्य के खिलाफ धन-शोधन मामले की जांच के संबंध में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के सामने पेश हुए।

बता दें कि, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने येस बैंक के प्रवर्तक राणा कपूर एवं अन्य के खिलाफ जारी मनी लौंड्रिंग जांच के संबंध में रिलायंस समूह के चेयरमैन अनिल अंबानी को समन जारी किया था। अधिकारियों ने कहा कि येस बैंक से लिए गए कर्ज में से जो खाते गैर-निष्पादित परिसंपत्ति (एनपीए) में तब्दील हो गए, उनमें अनिल अंबानी के समूह की कंपनियां बड़े कर्जधारकों में हैं। इस कारण उन्हें ईडी के मुंबई कार्यालय में सोमवार को उपस्थित होने को कहा गया था।

अनुमान है कि जांच एजेंसी धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत 60 वर्षीय अंबानी का बयान दर्ज करेगी। बताया जाता है कि अंबानी की नौ समूह कंपनियों ने यस बैंक से लगभग 12,800 करोड़ रुपये का ऋण लिया था, जिसकी कथित तौर पर वापसी नहीं हो रही है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने छह मार्च को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि अनिल अंबानी समूह, एस्सेल, आईएलएफएस, डीएचएफएल और वोडाफोन येस बैंक के बड़े कर्जदारों में शामिल हैं। फिलहाल, येस बैंक के प्रमोटर 62 वर्षीय राणा कपूर ईडी की कस्टडी में हैं। ईडी ने राणा, उनके परिवार और कई अन्य पर लोन दिलाकर 4300 करोड़ रुपये की रिश्वत का आरोप लगाया है। (इंपुट: भाषा के साथ)

Previous articleकोलकाता: गोमूत्र सेवन कार्यक्रम के बाद बीमार पड़ा एक शख्स, गोमूत्र पिलाकर कोरोना वायरस ठीक होने का दावा करने वाला BJP कार्यकर्ता गिरफ्तार
Next articleVIDEO: पूर्व CJI रंजन गोगोई ने हंगामे के बीच राज्यसभा के सदस्य के तौर पर ली शपथ, संसद में लगे ‘शेम-शेम’ के नारे