PNB घोटाला: नीरव मोदी पर ED की बड़ी कार्रवाई, आभूषण और बैंक बैलेंस सहित 637 करोड़ की संपत्तियां जब्त

0

अरबपति आभूषण व्यापारी नीरव मोदी द्वारा पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में दो अरब डॉलर से अधिक का देश का सबसे बड़ा वित्तीय घोटाला किए जाने के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बड़ी कार्रवाई की है। ईडी ने सोमवार (1 अक्टूबर) को कहा कि उसने दो अरब डॉलर के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) धोखाधड़ी मामले में भगोड़े आभूषण कारोबारी नीरव मोदी की 637 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त की है। ये संपत्तियां भारत तथा चार अन्य देशों में स्थित हैं।

(Aniruddha Chowdhury/Mint File Photo)

एजेंसी ने कहा कि जब्त की गई संपत्तियां, आभूषण, फ्लैट और बैंक बैलेंस आदि भारत, ब्रिटेन और न्यूयॉर्क समेत अन्य जगहों में स्थित हैं। ऐसे बेहद कम मामले हैं जिनमें भारतीय एजेंसियों ने किसी आपराधिक जांच के सिलसिले में विदेश में संपत्तियां जब्त की हैं।

ईडी ने कहा कि इन संपत्तियों को धन शोधन रोकथाम अधिनियम के तहत जारी पांच विभिन्न आदेशों के तहत जब्त किया गया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ईडी ने इसी मामले में एक अन्य आरोपी आदित्य नानावती के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी किया है। उल्लेखनीय है कि नीरव मोदी और उसका चाचा मेहुल चोकसी इस मामले में मुख्य आरोपी हैं।

गौरतलब है कि आयकर विभाग ने कर चोरी की जांच के सिलसिले में गीतांजलि जेम्स, इसके प्रमोटर मेहुल चोकसी और अन्य के नौ बैंक खातों से लेन-देन पर रोक लगा चुकी थी। आयकर विभाग ने नीरव मोदी, उनके परिवार के सदस्यों और उनके स्वामित्व वाले फर्मों की 29 संपत्तियां कुर्क कर ली थीं और 105 बैंक खातों से लेन-देन पर रोक लगा दी थी।

Previous articleअपने मामले में अमिताभ बच्चन की चुप्पी पर भड़कीं तनुश्री दत्ता, सुनाई खरी-खोटी
Next articleकर्ज में डूबी एयर इंडिया का मोदी सरकार पर 1146 करोड़ रुपये बकाया, PMO ने भी नहीं चुकाए 543 करोड़