PNB महाघोटाला: ED ने मेहुल चौकसी की 1217 करोड़ रुपए की जब्त की संपत्ति

0

सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में लेनदेन में 12,600 करोड़ रुपये के धोखाधड़ी मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बड़ी कार्रवाई की है। पंजाब नेशनल बैंक धोखाधडी मामले में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रहे ईडी ने गीतांजलि जेम्स और इसके प्रवर्तक मेहुल चौकसी की 41 संपत्तियों को कुर्क किया है, जिनकी कीमत 1,200 करोड रुपये से अधिक है।निदेशालय ने इस मामले में धन शोधन (मनी लॉन्ड्रिंग) रोकथाम अधिनियम के तहत संपत्तियों की कुर्की के अस्थायी आदेश दिए हैं। समाचार एजेंसी भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक, इन संपत्तियों में मुंबई के 15 फ्लैट और 17 कार्यालय परिसर, कोलकाता का एक मॉल, अलीबाग में चार एकड का फार्म हाउस और नासिक, नागपुर, पनवेल और तमिलनाडु के विलिपुरम में कुल 231 एकड के भूखंड शामिल हैं।

निदेशालय ने बताया कि हैदराबाद के रंगा रेड्डी जिले में भी 170 एकड के एक पार्क को कुर्क किया गया है जिसकी कीमत 500 करोड रुपये से ऊपर है। निदेशालय ने बताया कि चौकसी के नियंतण्रवाली कुल 41 संपत्तियां जब्त की गई हैं जिनकी कुल अनुमानित लागत 1,217.2 करोड रुपये है।

उल्लेखनीय है कि चौकसी और उनके रिश्तेदार नीरव मोदी पर पंजाब नेशनल बैंक के साथ लगभग 12,700 करोड़ रुपए की कथित धोखाधड़ी करने का आरोप है। इस मामले में निदेशालय समेत अन्य कई एजेंसियां जांच कर रही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here