बैंको में स्याही के निशान से चुनाव आयोग चिंतित, वित्त मंत्रालय को लिखी चिट्ठी में कहा, नोटबंदी में ना करें इस्तेमाल

0

बैंकों में लगी भीड़ को कम करने के लिए उंगली पर स्याही लगाए जाने पर चुनाव आयोग ने आगामी विधानसभा चुनावों के मुद्देनजर इस पर चिंता जाहिर की है।

चुनाव आयोग ने वित्त मंत्रालय को लिखा कि बैंकों में स्याही के प्रयोग को बंद किया जाए। आपको बता दे कि नोटबंदी की घोषणा के बाद से केन्द्र सरकार प्रतिदिन किसी ना किसी फैसले को लोगों को असुविधा से बचाने के लिए ला रही है।

इसी कड़ी में बैंक से रूपये निकालने के लिए स्याही के प्रयोग का प्रावधान किया था। लेकिन अब चुनाव आयोग ने इस पर ऐतराज जताते हुए वित्त मंत्रालय को लिखा है कि इसे ना किया जाए। आपको बता दे कि अभी तक केवल मतदान के दौरान ही हाथ की तर्जनी पर अमिट स्याही लगाई जाती है।

सरकार ने बड़े नोटों पर प्रतिबंध के बाद उन्हें बदलवाने के लिए लोगों की बार-बार बैंक आने की चाल पर रोक लगाने के लिए कुछ शहरों में बैंकों ने अमिट स्याही का इस्तेमाल आज शुरू कर दिया था। दिल्ली में एसबीआई व कुछ अन्य बैंकों ने नोट बदलवाने के लिए आने वालों के दांए हाथ की तर्जनी पर अमिट स्याही लगानी शुरू की थी।

चुनाव आयोग ने इस बारे में वित्त मंत्रालय को एक चिट्ठी लिखी है, जिसमें सरकार से दूसरा विकल्प तलाशने को कहा गया है। सूत्रों के मुताबिक सरकार भी इस मुद्दे पर लचीला रुख अपनाते हुए कोई दूसरा तरीका अपना सकती है। बता दें कि चुनाव के दौरान भी वोटर की ऊंगली पर स्याही का निशान लगाया जाता है।

बता दें कि नोट बदलने पर दाएं हाथ की अंगूठे की पास वाली ऊंगली पर स्याही का निशान लगाया जा रहा है। हालांकि चुनाव में बाएं हाथ की अगूंठे के पास वाली ऊंगली पर यह निशान लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here