कर्नाटक विधानसभा चुनाव: वोटर आईडी मिलने के बाद राज राजेश्वरी सीट पर चुनाव स्थगित, कांग्रेस ने बताया दुर्भाग्यपूर्ण

0

लगभग तीन माह तक चले धुआंधार प्रचार के बाद कर्नाटक में भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आज सुबह विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शुरू हुआ। राज्य में आज सुबह विधानसभा की 224 सीटों में से 222 सीटों पर मतदान शुरू हुआ। 224 विधानसभा सीटों वाले राज्य में 2 सीटों पर मतदान स्थगित कर दिया गया है। प्रदेश में सत्तारूढ़ कांग्रेस और बीजेपी मुख्य मुकाबले में हैं हालांकि जद एस ने विधानसभा चुनाव को त्रिकोणीय बना दिया है।

कर्नाटक

समाचार एजेंसी भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक, निर्वाचन चुनाव आयोग ने शुक्रवार(11 मई) को प्रदेश के राजाराजेश्वरी नगर विधानसभा सीट पर चुनाव टाल दिया है क्योंकि क्षेत्र में एक अपार्टमेंट से बड़ी तादाद में मतदाता पहचान पत्र बरामद हुए थे। इस सीट पर अब 28 मई को मतदान कराया जाएगा।

बता दें कि, इस निर्वाचन क्षेत्र में बीजेपी कार्यकर्ता के स्वामित्व वाले फ्लैट से हजारों ‘फर्जी’ वोटर आईडी बरामद किए गए थे। चुनाव आयोग ने बेंगलुरू के दक्षिणी उपनगर में राजाराजेश्वरी नगर विधानसभा सीट में काउंटरफाइल और 9,746 वोटर आईडी मिलने पर प्राथमिकी दर्ज की थी।

इसके अलावा भारतीय जनता पार्टी(बीजेपी) उम्मीदवार तथा निवर्तमान विधायक बी एन विजय कुमार के निधन के कारण बेंगलुरू के जयनगरा विधानसभा सीट पर मतदान नहीं हो रहा है। प्रदेश में विधानसभा चुनावों के लिए 200 महिलाओं समेत कुल 2600 उम्मीदवार मैदान में है।

राजाराजेश्वरी नगर विधानसभा सीट पर चुनाव रद्द होने के बाद कांग्रेस पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी ने ट्वीट कर लिखा कि, “बीजेपी की सच्चाई को जानने के बावजूद कर्नाटक में आरआर नगर विधानसभा में चुनाव स्थगित करने के लिए EC द्वारा दुर्भाग्यपूर्ण निर्णय लिया गया। हालांकि, हम कर्नाटक के लोगों को कांग्रेस उम्मीदवार के लिए जीत के ऐतिहासिक जीत का आश्वासन देते हैं। #KarnatakaWithCongress। ”

इससे पहले गुरुवार को फर्जी वोटर कार्ड मिलने के बाद कांग्रेस के राज राजेश्वरी नगर विधानसभा से मौजूदा विधायक मुनीरत्ना के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई, जो इस निर्वाचन क्षेत्र के पार्टी के उम्मीदवार भी हैं।

बता दें कि, बीजेपी ने सिर्फ एक बार 2008 से 2013 तक कर्नाटक में शासन किया था। बीजेपी ने 2008 में 110 सीटें जीती थीं। जबकि कांग्रेस ने 80, जेडीएस ने 28 और अन्य ने 6 सीटें जीती थीं।

मतदान के लिए विस्तृत सुरक्षा व्यवस्था की गई है, यह शाम छह बजे तक चलेगा, मतों की गिनती 15 मई को होगी। मुख्यमंत्री सिद्धरमैया , बीजेपी के बी एस येदियुरप्पा और जद एस के एच डी कुमारस्वामी सहित प्रदेश के प्रमुख नेता चुनाव मैदान में हैं जिनके राजनीतिक भविष्य का फैसला आज होना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here