चुनाव आयोग ने संदिग्ध ईवीएम का वायरल वीडियो ब्लॉक करने के लिए ट्विटर इंडिया को चेताया

0

इस समय देश में 17वीं लोकसभा के गठन के लिए मतदान की प्रक्रिया जोर-शोर से चल रही है। कुल सात चरणों में होने वाली मतदान प्रक्रिया के पांच चरण पूरे हो चुके हैं, जबकि छठे चरण में रविवार (12 मई) को और सांतवे चरण का मतदान 17 मई को होगा। हालांकि, चुनाव के दौरान किसी भी तरह की गड़बड़ न हो, इसके लिए चुनाव आयोग (ECI)  ने कड़े प्रबंध किए हैं। लेकिन उसके बाद भी आए दिन चुनाव में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से छेड़छाड़ को लेकर भी कई आरोप लगते रहे हैं।

चुनाव आयोग

इसी बीच, पांचवे चरण के मतदान के दौरान बीते 6 मई को न्यूज़ 18 के पत्रकार अनुराग ढांढा ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो शेयर कर किया था, जो लखनऊ का बताया जा रहा था। वीडियो शेयर करते हुए पत्रकार ने लिखा था, “छुट्टी का टाइम तो 6 बजे का है, ये 5:30 बजे ही लखनऊ में कहाँ चली ईवीएम? और वो भी बिना सुरक्षा?” बता दें कि, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से चुनाव लड़ रहे हैं।

वहीं, कुछ दिनों बाद पत्रकार ने सोशल मीडिया पर बताया कि ट्विटर इंडिया ने उनके उस वीडियो को भारतीय दर्शकों के लिए प्रतिबंधित कर दिया है, क्योंकि चुनाव आयोग को लगा कि अनुराग ढांढा की सामग्री चुनाव के परिणामों को प्रभावित कर सकती है। ट्विटर पर अपनी शिकायत में ईसीआई ने लिखा, आयोग अनुलग्नक में उल्लिखित ट्वीट्स को अत्यधिक आपत्तिजनक मानता है और ट्विटर को जल्द से जल्द हटाने का निर्देश देता है। उनका यह ट्वीट कार्रवाई की धारा 171 C का उल्लंघन करता हैं।

चुनाव आयोग की इस कार्रवाई पर पत्रकार ने नराजगी जताई है। पत्रकार ने ट्वीट कर लिखा, EVM सुरक्षा पर स्पष्टीकरण देने के बजाय राष्ट्रीय चुनाव निकाय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को धमकाने के लिए अपनी शक्ति का उपयोग करने के लिए चुना है। साथ ही पत्रकार ने कहास कि, अगर मेरे ट्वीट की सामग्री आईपीसी के 171 सी के तहत आती है, तो क्या कानूनी पृष्ठभूमि वाला कोई भी सुझाव दे सकता है? मैं इसे चुनौती देना चाहता हूं।

न्यूज़ 18 की रिपोर्ट के मुताबिक, यह वीडियो लखनऊ के जेल रोड इलाके की है। ईवीएम से भरे मिनी ट्रक की हालत खस्ता थी, उसके साथ आयोग का कोई अधिकारी नहीं था, न ही कोई सुरक्षा कर्मी इस दौरान था। रिपोर्ट के मुताबिक, यह ईवीएम एक गैरकानूनी वाहन में एक जगह से दूसरी जगह ले जाया जा रहा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here