कर्नाटक में बजा चुनाव का बिगुल, 12 मई को होगा मतदान, 15 को मतगणना

0

निर्वाचन आयोज कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीखों का मंगलवार (27 मार्च) को ऐलान कर दिया है। चुनाव आयोग ने 11 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर राज्य में चुनाव तारीखों का ऐलान किया है। चुनाव आयोग के मुताबिक राज्य में 12 मई को मतदान होगा, जबकि 15 मई को नतीजे आएंगे। पूरे राज्य में एक ही चरण में मतदान होगा।

FILE NDTV

चुनाव आयोग ने बताया कि कर्नाटक विधानसभा के चुनाव एक चरण में 12 मई को होंगे और मतगणना 15 मई को की जाएगी। इसके साथ ही राज्य में आदर्श चुनाव आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो गयी है। आयोग के अनुसार चुनाव के लिए अधिसूचना 17 अप्रैल को जारी की जाएगी। नामांकन पत्र 24 अप्रैल तक भरे जा सकेंगे और नामांकन पत्रों की जांच 25 अप्रैल को की जाएगी। नाम वापसी की आखिरी तिथि 27 अप्रैल होगी।

बता दें कि कर्नाटक में 224 विधानसभा सीट पर चुनाव होना है। पिछली बार कांग्रेस ने 122 सीटें जीती थी। वहीं, बीजेपी- 40, जेडीएस-40 और अन्य को 22 सीटें मिली थी। भारतीय जनता पार्ट (बीजेपी) और सत्ताधारी कांग्रेस दोनों के लिए कर्नाटक चुनाव काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। पूर्वोत्तर में जीत का डंका बजाने के बाद बीजेपी अब कर्नाटक के विधानसभा चुनाव को जीतकर दक्षिण भारत में पांव पसारने की कोशिश में है।

उधर, कांग्रेस के पास बड़े राज्यों में कर्नाटक ही बचा है, इसलिए उसकी कोशिश सत्ता में बने रहने की होगी। कांग्रेस अगर सत्‍ता बनाए रखने में सफल रहती है तो यह उसके लिए लोकसभा चुनाव से पहले संजीवनी की तरह से होगा। ​जेडीएस भी बीएसपी के साथ मिलकर दोनों प्रमुख पार्टियों को चुनौती देने का प्रयास कर रही है।​

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here