असम, मेघालय, बिहार और पश्चिम बंगाल में महसूस किए गए भूकंप के झटके

0

असम, मेघालय, बिहार और पश्चिम बंगाल के कुछ क्षेत्रों में बुधवार(12 सितंबर) की सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.5 मापी गयी। भूकंप का असर बिहार के पूर्णिया, अररिया, कटिहर, कूचबिहार, किशनगंज और पटना में दिखाई दिया। वहीं पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी व कुछ अन्य हिस्सों में झटके महसूस किए गए।

भूकंप

ख़बरों के मुताबिक, इस भूकंप से अभी तक किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है। समाचार एजेंसी भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि भूकंप सुबह करीब 10 बजकर 20 मिनट पर आया और करीब 15 से 20 सेंकड तक इसके झटके महसूस किए गए।

शिलांग में केंद्रीय भूकंप वेधशाला की एक रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.5 मापी गई। इसका केंद्र असम के कोकराझार शहर से दो किलोमीटर दूर उत्तर में था और इसकी गहराई 10 किलोमीटर थी।

अधिकारियों ने बताया कि पश्चिम बंगाल के छह उत्तरी जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। साथ ही कोलकाता और उसके आसपास के जिलों में भी झटके महसूस किए गए।

एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, इससे पहले जम्मू एवं कश्मीर में बुधवार को भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 4.6 मापी गई। आपदा प्रबंधन अधिकारी ने बताया कि किसी जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है। उन्होंने कहा कि झटके सुबह 5.15 बजे दर्ज किए गए। भूकंप का केंद्र लद्दाक क्षेत्र के कारगिल कस्बे से 199 किलोमीटर दूर स्थित था। भूकंप का झटका महसूस होते ही लोग घरों से बाहर निकलने लगे।

Pizza Hut

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here